website counter widget

दुनिया भर में फैला ये खतरनाक एंड्राइड वायरस, इस तरह रखें फोन सुरक्षित

0

सभी लोगों को अपने स्मार्टफोन की सुरक्षा को लेकर काफी सचेत रहना पड़ता है लेकिन फिर भी सभी को इसी बात का डर रहता है कि कहीं उनके स्मार्टफोन में वायरस न आ जाएं। इसके बावजूद में एंड्राइड में ज्यादातर मामलों में वायरस देखने को मिल ही जाते हैं। इसी बीच सिक्योरिटी फर्म चेकप्वाइंट ने एक रिपोर्ट जारी कर सभी की परेशानियों को और भी बढ़ा दिया है। दरअसल अपनी रिपोर्ट में चेकप्वाइंट का कहना है कि दुनिया भर में 2.5 करोड़ एंड्राइड स्मार्टफोन वायरस एजेंट स्मिथ (Agent Smith) मैलवेयर की चपेट में हैं। वहीं इस वायरस से इन्फेक्टेड स्मार्टफोन की संख्या भारत में ज्यादा है।

बेहद ही शानदार है व्हाट्सएप का नया फीचर

जी हां देश में लगभग 1.5 करोड़ एंड्राइड स्मार्टफोन इस वायरस से इन्फेक्टेड हैं। अब सभी के मन में यह सवाल तो जरूर आ रहा होगा कि तमाम सुरक्षा के बावजूद यह वायरस स्मार्टफोन में पहुंचता कैसे है? तो इस बारे में चेकप्वाइंट का कहना है कि इस वायरस के बारे में एंड्राइड यूजर्स को पता भी नहीं होता और यह उनके स्मार्टफोन में पहुंच जाता है। दरअसल यह वायरस गूगल से संबंधित एप के माध्यम से स्मार्टफोन में प्रवेश करता है। इसके बाद यह स्मार्टफोन की असली ऐप को भी वायरस वाले एप से बदल देता है। इस वायरस से पाकिस्तान, बांग्लादेश, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका भी प्रभावित हैं।

यह वायरस आपके स्मार्टफोन पर तमाम तरह के वित्तीय धोखाधड़ी वाले विज्ञापन दिखाता है। इन्हीं के जरिये यह आपकी वित्तीय जानकारी को भी चुराता है। इस वायरस की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसका कोई भी आइकॉन स्मार्टफोन में नहीं दिखता जिससे इसकी मौजूदगी का पता लगाया जा सके। वैसे यह वायरस थर्ड पार्टी ऐप से स्मार्टफोन में प्रवेश करता है। अगर आपने 9Apps इंस्टाल किया है तब तो आपका स्मार्टफोन इस वायरस से जरूर संक्रमित हो गया होगा।

IMEI नंबर बदल देने के बाद भी हो जाएगा मोबाइल ट्रैक

कैसे हटाएं वायरस

इसके लिए आप अपने स्मार्टफोन की सेटिंग में जाएं और एप्लिकेशन मैनेजर पर क्लिक करें।

अब यहां पर संदिग्ध दिख रहे ऐप को या फिर जिसे आपने इंस्टाल न किया हो उस ऐप को तत्काल अन-इंस्टॉल कर दें।

अगर इस तरह की कोई भी ऐप आपके स्मार्टफोन में नहीं है तो हाल ही में जो भी ऐप आपने इंस्टाल की हैं उन्हें अन-इंस्टाल कर दें।

HP ने लांच किया दुनिया का पहला लेजर टैंक प्रिंटर

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.