website counter widget

अब चुटकियों में मिल जाएगा चोरी हुआ स्मार्टफोन

0

देश में पिछले कुछ समय में स्मार्टफोन चोरी (How To Find Stolen Mobile Phone) होने की घटनाएं काफी बढ़ गयी हैं। कई बार लोगों के स्मार्टफोन चोरी हो जाते हैं लेकिन वे बरामद नहीं होते। पुलिस इन चोरी हुए स्मार्टफोन को खोजने में असफल रहती है। लेकिन अब सरकार ने चोरी होने वाले स्मार्टफोन्स को खोजने के लिए कमर कस ली है। अब सरकार एक ख़ास तरह की सुविधा शुरू करने जा रही है जिससे स्मार्टफोन चोरी हो जाने की स्थिति में बड़ी आसानी से खोजा जा सकेगा। अब यदि किसी का स्मार्टफोन चोरी होता है तो वह बेहद आसानी से और बेहद जल्द मिल जाएगा।

लांच होने जा रहा एमआई बैंड 4, जाने इसकी खासियत

दरअसल हर स्मार्टफोन (How To Find Stolen Mobile Phone) का इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडिंटिटी (IMEI) नंबर होता है जो स्मार्टफोन की पहचान करता है। अब दूरसंचार विभाग (telecom department) इस आईएमइआई नंबर को जल्द ही इक्विपमेंट आइडिंटिटी रजिस्टर (CEIR) सेवा से जोड़ने जा रही है। दरअसल इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडिंटिटी (IMEI) नंबर देश में बिकने वाले सभी स्मार्टफोन्स पर अंकित होता है। यह 15 अंकों का एक नंबर होता है।

Xiaomi स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वालों के लिए बुरी खबर

दूरसंचार विभाग (telecom department) द्वारा शुरू की जाने वाली इस सुविधा में IMEI डाटाबेस जारी होने के बाद, जिस व्यक्ति का स्मार्टफोन चोरी हो गया है या फिर खो गया है वह इसकी सूचना हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम (DoT) को दे सकता है। जैसे ही चोरी हुए या खोए हुए स्मार्टफोन (How To Find Stolen Mobile Phone) की जानकारी दी जाएगी तो डिपार्टमेंट उस स्मार्टफोन को तत्काल ही ब्लैक लिस्ट कर देगा।

जो स्मार्टफोन डिपार्टमेंट की तरफ से ब्लैक लिस्ट किया जाएगा उसे भविष्य में दोबारा इस्तमाल नहीं किया जा सकेगा। जैसे ही कोई इस स्मार्टफोन में सिम कार्ड लगाएगा तो इसकी जानकारी पुलिस के पास पहुंच जाएगी।

Upcoming June 2019 Smartphone: इस माह लांच होने जा रहे ये धांसू बजट स्मार्टफोन्स

इसके बाद पुलिस उस स्मार्टफोन को ब्लॉक कर देगी और उसकी लोकेशन को ट्रैक पर लगाया जाएगा। कुछ ही मिनटों में स्मार्टफोन की लोकेशन को ट्रैक कर लिया जाएगा और फिर पुलिस चोरी हुआ स्मार्टफोन बरामद कर लेगी। दूरसंचार विभाग (telecom department) चोरी हुए या गुम हुए स्मार्टफोन को तीन कैटेगरी में ब्लैक लिस्ट करेगी जिसमें व्हाइट, ग्रे और ब्लैक लिस्ट शामिल है। जो स्मार्टफोन व्हाइट लिस्ट कैटेगरी में होगा उसका इस्तेमाल किया जा सकेगा लेकिन जिसे एक बार ब्लैक लिस्ट में डाला जाएगा वह स्मार्टफोन दोबारा इस्तेमाल में नहीं लिया जा सकेगा। जो स्मार्टफोन डिपार्टमेंट को प्राप्त हुए डाटा के मानकों के अनुरूप नहीं होगा उसे ग्रे लिस्ट में डाला जाएगा।

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.