स्मार्टफोन की लत गूगल का ‘पेपर फोन’ छुड़ाएगा

0

आजकल स्मार्टफोन की लत से लगभग हर कोई परेशान है। ना चाहते हुए भी लोगों का अधिकतर समय स्मार्टफ़ोन पर व्यतीत होता है. जिसके कारण आदमी अपने घर परिवार से दूर होता जा रहा है। स्मार्टफोन में इंसान इतना बिजी हो गया है कि उसे अपने घर के बारे में नहीं पता होता की चल क्या रहा है । अब इस समस्या से निजात पाने के लिए गूगल (Google)ने एक एप्प इजाद किया है जिसकी मदद से आप अब काफी हद तक स्मार्टफोन चलाने की लत पर काबू पा सकते है। जिसे ‘पेपर फोन’ (Paper Phone)  कहा जा रहा है. इस फोन को लंदन बेस्ड स्पेशल प्रोजेक्ट्स स्टूडियो ने डिजाइन किया है.

गूगल का ये एप्लीकेशन आपको कॉन्टैक्ट्स, मैप्स, मीटिंग्स, टास्क लिस्ट या वैदर जैसी इन्फॉर्मेशन चूज करने का मौका देता है और फिर इसे एक पेपर की शीट पर ऑर्गनाइज करता है, जिसका आप प्रिंट ले सकते हैं. स्पेशल प्रोजेक्ट्स स्टूडियो ने इस एप्लीकेशन के बारे में कहा है. कि हमें उम्मीद है कि इस छोटे से प्रयोग के द्वारा आपको टेक्नॉलजी से डिटॉक्स होने में मदद मिलेगी और आप उन चीजों पर ध्यान दे सकेंगे, जो कि आपके लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण हैं. अगर आपको अपने फोन से ब्रेक चाहिए, तो बेहतर उसका प्रिंट लेना शुरू करें.

स्पेशल प्रोजेक्टस स्टूडियो के अनुसार अगर आपको इस बात की चिंता है कि पेपर प्रिंटिंग का पर्यावरण पर असर पड़ेगा, तो ऐसा बिलकुल भी नहीं है क्योंकि एक दिन में एक पेपर प्रिंट करने पर एक साल में 10 ग्राम कार्बन डाइऑक्साइड प्रोड्यूस होती है. जब कि अपना फोन एक दिन में सिर्फ एक घंटे इस्तेमाल करने पर एक साल में 1.25 टन कार्बन डाइऑक्साइड पैदा होती है.इसलिए इस प्रयोग से पर्यावरण को भी कोई ख़ास नुकसान नहीं होगा।

-Mradul tripathi

Share.