OS Android 10 Features जो बदल कर रख देंगे आपका स्मार्टफोन

0

गूगल (Google) द्वारा नए OS (Operating System) का नाम घोषित कर दिया गया है। गूगल ने अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम ‘Android 10’ रखा है। इस बार गूगल ने अपनी परंपरा को तोड़ दिया है और ‘Android 10’ नाम से अपना ऑपरेटिंग सिस्टम जारी किया है। इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम (Android 10 Operating System Features ) की टेस्टिंग के बाद इसके कई फीचर्स का खुलासा हो गया है। यह नया ऑपरेटिंग सिस्टम आपके स्मार्टफोन को पूरी तरह से बदल कर रख देगा जो आपको नया एक्सपीरियंस देगा।

Flipkart Month End Mobile Fest Sale आज से शुरू

तो चलिए जानते हैं इसके शानदार फीचर्स के बारे में (Android 10 Operating System Features ) :

Dark Mode – बता दें कि पहले गूगल ने अपने इस फीचर बीटा वर्जन लांच किया था। Android 10 के आ जाने के बाद उपभोक्ता अपने हिसाब से इस मोड को इनेबल (Enable) कर सकेंगे। जब कोई उपभोक्ता इस मोड को इनेबल (enable) करेगा तो वह अपने स्मार्टफोन की बैटरी क्षमता को बढ़ा पाएगा।

Location – गूगल द्वारा नए ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System) में यूज़र्स की प्राइवेसी को ख़ास तौर पर ध्यान में रखा गया है और इसी वजह से लोकेशन फीचर में कुछ बदलाव किए गए हैं। अभी तक उपभोक्ताओं को लोकेशन को ऑन और ऑफ करने के लिए ऑप्शन दिया जाता था अब इसमें तीसरा विकल्प भी दिया जाएगा। इस ऑप्शन में यूजर यह निर्धारित कर सकेंगे कि लोकेशन का इस्तेमाल तब ही हो जब ऐप का इस्तेमाल किया जाए या वह एक्टिव हो।

Google Go App स्लो इंटरनेट में भी चलेगा बेहद फ़ास्ट

Fast Share – नए ऑपरेटिंग सिस्टम में नया फीचर ‘Fast Share’ के नाम से होगा जिसके जरिए उपभोक्ता किसी भी फ़ाइल को आसानी से शेयर कर सकते हैं।

Battery Indicator – वैसे तो सभी स्मार्टफोन में बैटरी इंडिकेटर के तौर पर बैटरी पर्सेंटेज (%) का इंडिकेटर होता है। लेकिन एंड्रॉयड 10 में आपको यह भी पता चल जाएगा कि आपके स्मार्टफोन की बैटरी कितने देर चलेगी। मतलब आपको यह फीचर टाइम बताएगा कि आपका सम्राटफोन कितने बजे तक चलेगा।

Colorful themes – एंड्रॉयड 10 में कलरफुल थीम्स का विकल्प मिलेगा जिससे आप अपने स्मार्टफोन की थीम को बदल सकेंगे और साथ ही UI(यूज़र इंटरफेस) में भी बदलाव देखने को मिलेगा।

Wifi – Android 10 में यूज़र को Wifi कनेक्ट करने के लिए बार-बार पासवर्ड टाइप करने की जरूरत नहीं होगी।  इसके लिए सिर्फ क्यूआर कोड (QR Code) स्कैन करना होगा और Wifi कनेक्ट हो जाएगा।

Xiaomi लांच करने जा रही Note 8 सीरीज के दो स्मार्टफोन और Redmi TV

Third Party Apps Camera – इस फीचर के तहत उपभोक्ता को थर्ड पार्टी ऐप्स से फोटो क्लिक करने पर शानदार फोटो क्वालिटी मिलेगी।

Audio-Video Format – इस फीचर के तहत उपभोक्ता कई तरह के फॉर्मेट में हाई-क्वालिटी ऑडियो और विडियो कंटेंट देख सकते हैं।

Alert Option – नए ऑपरेटिंग सिस्टम में ऐप के कई जरूरी ऑप्शन जैसे नोटिफिकेशंस ब्लॉक करने का विकल्प आदि किसी भी ऐप को कुछ देर तक टैप करके रखने से दिखने लगेंगे।

इन फीचर (Android 10 Operating System Features ) के अलावा Android 10 में और भी कई शानदार फीचर्स उपलब्ध होंगे जो आपके समर्टफोन को और आपके एक्सपीरियंस को पूरी तरह से बदल कर रख देंगे।

Share.