मारुति अलग-अलग नए मॉडल लाना जारी रखेगी

0

मेक इन इंडिया के तहत मारुति सुजुकी इंडिया हर वर्ग के लिए लोगो की ज़रूरतों के अनुसार नए मॉडल्स बनाना जारी रखेगी। भारतीय ऑटोमोबाइल सेक्टर में अपनी जड़े जमा चुकी मारुति लगभग हर वर्ग को खुश रखना चाहती है। इसी के मद्देनज़र मारुति सुजुकी इंडिया के एक बड़े अधिकारी ने यह बताया कि “घरेलू यात्री वाहन विभाग में अपनी 50 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी रखने वाली वाहन कंपनी बाजार के धीरे-धीरे महंगे मॉडल की ओर बढ़ने के साथ अपने सभी मॉडल में नई विशेषताएं देने पर भी ध्यान दे रही हैं।”

मारुति खासतौर पर सामान्य आय वर्ग के लोगों के लिए वहां बनाने के लिए जानी जाती है। इसके साथ ही मारुति ने कई महंगे मॉडल्स भी बाजार मे उतारे हैं, जिन्हें अच्छी प्रतिक्रिया भी मिली है। मारुति सुजुकी इंडिया के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक (बिक्री और विपणन) आरएस कलसी ने कहा कि हमारा इरादा हर प्रकार की रुचि, आकांक्षा और आय वर्ग के लोगों के लिए कार उपलब्ध करवाना है। साथ ही हम जो मॉडल दे रहे हैं, उसे प्रीमियम बनाने पर भी गौर करना जारी रखेंगे। हम किसी खंड की उपेक्षा नहीं करेंगे|

इसी बात को ध्यान में रखते हुए कंपनी की रणनीति विभिन्न आकार-प्रकार के वाहन पेश करने की है। इसमें हैचबैक, सेडान और एसयूवी शामिल हैं। कंपनी एसयूवी सेगमेंट में भी अपनी दावेदारी दर्ज करवा चुकी है। विटारा ब्रेजा को मिल रही अच्छी प्रतिक्रया के बाद कलसी ने कहा निश्चित रूप से कंपनी ग्राहकों की उम्मीदों के अनुरूप कदम उठाएगी। यदि महंगी गाड़ियों की बात करें तो मारुति चाहती है कि ग्राहकों को कम बजट में ऐसी गाड़ी मिले कि उन्हें समझौता नहीं करना पड़े। बिक्री नेटवर्क के बारे में कलसी ने कहा कि कंपनी भविष्य की वृद्धि के लिए शहरी तथा ग्रामीण दोनों क्षेत्रों पर ध्यान दे रही है।

कलसी ने कहा कि ‘‘हम नए डीलर ला रहे हैं। भूखंडों में निवेश कर रहे हैं,जो डीलरों को दिए जाएंगे। बिक्री नेटवर्क का विस्तार उतना ही महत्वपूर्ण है कि जितना कि उत्पाद।” कलसी ने जानकारी दी कि मारुति सुजुकी 2020 तक 20 लाख सालाना का बिक्री लक्ष्य हासिल करने को प्रतिबद्ध है। साथ ही इस दौरान 20 माडल पेश भी किए जाएंगे।

भारत में मारुति के द्वारा लॉन्च सभी मॉडल्स का ग्राहकों को बेसब्री से इंतज़ार रहता है। बेहतर माइलेज और कम कीमत मारुति की खासियत रही है।

Share.