बिजली से बचाएगी ‘दामिनी’

0

भारत में हर साल लगभग 2000 से 2500 लोगों की जान बिजली गिरने से चली जाती है। हालांकि कुदरती आपदा को टाला तो नहीं जा सकता, लेकिन उससे अब बचना संभव हो गया है। केंद्र सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने ऐसा कार्य किया है, जिससे बिजली गिरने से पहले ही सूचना मिल जाएगी। मंत्रालय ने एक ऐसा मोबाइल एप बनाया है, जो लोगों को बिजली गिरने से लगभग 30 से 40 मिनट पहले ही आगाह कर देगा और लोग अपनी जान बचा सकेंगे। इस एप का नाम ‘दामिनी’ रखा गया है।

‘दामिनी’ नाम का यह एप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है, जिसे मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है। ‘दामिनी’ को भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) ने बनाया है। जानकारी के अनुसार, इस एप पर आईआईटीएम पिछले 6 माह से काम कर रही थी। इस एप को बनाने वाले एक वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉक्टर सुनील पवार का कहना है कि इस एप को इस तरह से बनाया गया है कि यह बिजली गिरने से लेकर उससे बचाव के तरीके और प्राथमिक उपचार के बारे में भी जानकारी देगा।

बिजली गिरने से लगभग 30-40 मिनट पहले ही यह एप आपको सावधान कर देगा। चेतावनी के साथ ही यह आपको बचने के तरीके चित्र सहित बताएगा। इस एप का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन की लोकेशन को चालू करना होगा। आपकी स्थिति के हिसाब से यह आपके स्मार्टफोन वहां का मैप प्रदर्शित करेगा और 20 किमी के दायरे में आसमानी स्थिति को दिखाएगा। 20 किमी के दायरे में बिजली गिरने का अनुमान यह एप 30 से 40 मिनट पहले ही लगा लेगा और आपको चेतावनी भेज देगा। यह चेतावनी अंग्रेजी और हिंदी दोनों ही भाषाओं में दी जाएगी। जल्द ही इस चेतावनी को क्षेत्रीय भाषाओं में भेजे जाने की उम्मीद जताई जा रही है। इस एप की मदद से बिजली गिरने से हुई मौतों के आंकड़ों को काफी हद तक कम करने में मदद मिलेगी।

स्वाइन फ्लू के कारण पूरे गांव का सामाजिक बहिष्कार

किसान ने कमाए 6 रुपए, सीएम को भेजे

सूडान में हेलीकॉप्टर क्रैश

Share.