अब वीडियो पोस्ट कर Facebook पर करें कमाई

3

सोशल मीडिया में वीडियो का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म यूट्यूब है, लेकिन अब यूट्यूब को टक्कर देने के लिए फेसबुक ने मन बना लिया है। फेसबुक ने अपना वीडियो प्लेटफॉर्म फेसबुक वॉच को लॉन्च कर दिया है। ये फेसबुक का वीडियो कंटेंट्स के लिए नया प्रोडक्ट है। अमरीका में इसकी शुरूआत पिछले साल ही हो गई थी। इस सर्विस का फायदा उन यूज़र्स को होगा, जो फेसबुक का इस्तेमाल वीडियो शेयर करने के लिए करते हैं।

फेसबुक की नई फेसबुक वॉच सर्विस यूट्यूब की तरह होगी। जिस तरह यूट्यूब चैनल के ज्यादा सब्सक्राइबर और ज्यादा व्यूज होने पर विज्ञापन मिलते हैं। ठीक उसी तरह फेसबुक वॉच में भी ज्यादा व्यूज होने पर यूजर्स को विज्ञापन मिलेंगे। यूजर्स वीडियो के जरिये अच्छी कमाई कर सकेंगे। हालांकि कमाई का 55% हिस्सा यूजर्स को मिलेगा जबकि 45 प्रतिशत फेसबुक के पास जाएगा।

फेसबुक वॉच इंग्लिश कंटेंट के अलावा दूसरे लोकल लैंग्वेज के कंटेंट को भी सपोर्ट करेगी। फेसबुक वॉच की मदद से यूजर्स फेसबुक पर ही वेब सीरीज, टीवी शो और वीडियो देख सकेंगे। हालांकि फेसबुक ने पैसे कमाने के लिए कुछ शर्ते भी रखी हैं। यूज़र्स को कम से कम तीन मिनट का वीडियो बनाना होगा। फेसबुक पर कम से कम दस हजार से ज्यादा फॉलोअर्स होना चाहिए। दो महीने के अंदर उस वीडियो को 30 हजार लोगों ने कम से कम एक मिनट जरूर देखा हो। साथ फेसबुक के मोनोटाइजेशन एलिजिबिलिटी मानकों को पूरा करना होगा।

Share.