website counter widget

गूगल दे रहा है इस काम के लिए 10 करोड़ रूपये, है बेहद आसान आप भी जाने

0

गूगल के पिक्सेल सीरीज़ के फोन(Pixel Series Phone) में अगर को बग खोजता है तो उसको दस लाख डॉलर का इनाम दिया जाएगा। गूगल (Google) ने एंड्रॉयड बग बाउंटी रिवॉर्ड (Android Bug Bouty Reward) के तहत इस बात की घोषणा की है। इसके साथ ही गूगल ने ये भी कहा है कि अगर कोई एंड्रॉयड के कुछ खास प्रिव्यू वर्जन में भी कमी निकालता है तो उस रिसर्चर को भी 50 फीसदी अतिरिक्त बोनस दिया जाएगा। दोनों को मिलाकर इनाम की कुल राशि 15 लाख डॉलर यानी करीब 10 करोड़ 75 लाख रुपये हो जाएगी। यह इनाम पिक्सेल डिवाइस के M Chip को हैक करके दिखाने वाले को दिया जाएगा। गूगल का कहना है कि यह इनाम इसलिए दिया जा रहा है ताकि रिसर्चर्स फोन की खामी को खोज पाएं जिससे यूज़र्स को और बेहतर सर्विस दी जा सके।

अगर Paytm की तरफ से KYC कराने का SMS आ रहा है तो हो जाएं सावधान

गूगल ने ऐंड्रॉयड के लिए बग बाउंटी प्रोग्राम की शुरुआत साल 2015 में की थी। कंपनी ने ब्लॉग पोस्ट में बताया कि उसमें अब तक 1800 रिपोर्ट्स को इनाम दे चुका है। इसके लिए कंपनी ने बग बाउंटी हंटर्स को चार सालों में कुल 4 मिलियन डॉलर का भुगतान किया है। पिछले 12 महीनों में भी कंपनी ने गूगल के सिस्टम में खामी का पता लगाने वालों को इनाम के तौर पर 1.5 मिलियन डॉलर दे चुकी है। टेक कंपनियों के लिए बग बाउंटी प्रोग्रम काफी आम हैं। इसमें कंपनियां सिक्यॉरिटी रिसर्चर्स को अपने हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर में बग या कोई गड़बड़ी का पता लगाने के लिए कहती हैं। कई कंपनियां ऐसी हैं जो अपने प्रॉडक्ट में गड़बड़ी पता लगाने वाले रिसर्चर्स को इनाम के तौर पर भारी रकम देती हैं।

रॉयल एनफील्ड बंद कर रहा है बुलेट समेत ये बाइक्स


बता दें कि ऐपल के आईफोन सिक्योर एलीमेंटा की तरह ही Titan Chip एक सिक्योरिटी चिप है जो कि एंड्रॉयड फोन को ऑन करते ही यह पता लगा लेती है कि कोई हैकर पिक्सेल डिवाइस पर किसी मैलवेयर को लोड करने की कोशिश कर रहा है। ऐपल भी लगातार इस कोशिश में लगी हुई है कि रिसर्चर्स के जरिए वह फोन में मौजूद उन सभी खामियों का पता लगा ले जिसका फायदा उठाकर हैकर्स फोन को हैक कर सकते हैं।

दमदार बैटरी, 5 कैमरे ,20X Zoom के साथ Realme X2 Pro लॉन्च!

-Mradul tripathi

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.