गूगल तेज़ एप का नाम बदला, पहले जैसे ही करेगा काम

0

भारत के लिए बनाए गए गूगल के नए डिजिटल भुगतान एप्लिकेशन का नाम गूगल तेज़ से गूगल पे हो गया है। नाम में बदलाव के बाद भी एप पहले काम करता था, वैसे ही अब भी करेगा। दिल्ली में मंगलवार को आयोजित एक कार्यक्रम ‘गूगल फॉर इंडिया’ में गूगल पे अपडेट से जुड़ी जानकारी दी गई। इस कार्यक्रम में गूगल तेज़ एप के नाम में बदलाव की घोषणा भी हुई। अब से ये एप गूगल तेज़ के बजाय गूगल पे के नाम से जाना जाएगा। गूगल इसके लिए देश के तमाम प्रमुख बैंकों से पार्टनरशिप करेगा।

गूगल ने कहा है कि “इस एप का इस्तेमाल 1.2 मिलियन छोटे व्यवसायी करते हैं इसलिए कंपनी की कोशिश है कि दिवाली तक 1.5 लाख रिटेल स्टोर से पार्टनरशिप की जाए। गूगल पे के माध्यम से मोबाइल रिचार्ज, गिफ्ट के ऑप्शन और प्रोमोशनल कूपन जैसी सुविधाएं मिलती रहेंगी। ” पिछले साल सितंबर में लॉन्च हुए इस एप के  750 मिलियन ट्रांजेक्शन अभी तक हो चुके हैं।

फिलहाल इस एप को लगभग 22 मिलियन लोग इस्तेमाल करते हैं। आने वाले समय में  गूगल फेडरल बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक से पार्टनरशिप करेगा। गूगल तेज़ के ज़रिये दोस्तों को रुपए भेजे जा सकते हैं, बिलों का भुगतान किया जा सकता है, ऑनलाइन खरीदारी या कैफ़े में भुगतान भी किया जा सकता है। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) के बीएचआईएम यूनिफ़ाइड पेमेंट इंटरफ़ेस (BHIM UPI) का इस्तेमाल करके तेज़ के ज़रिये रुपए ट्रांसफ़र भी आसानी से किए जा सकते हैं। नाम बदलने के बाद भी ये सारी चीजें गूगल पे पर की जा सकेंगी।

Share.