इस तरह बढ़ाएं अपने फ़ोन की स्पीड

0

यदि आपके स्मार्टफोन की रफ़्तार कम पड़ गई है और वह हैंग होने लगा है तो इसकी कई वजहें हो सकती हैं। यदि आप भी अपने फ़ोन की गति बढ़ाना चाहते हैं और हैंग होने से बचाना चाहते हैं तो उन एप्स को अपने फ़ोन से तत्काल हटा दें, जो आपके काम के नहीं हैं।

रैम बूस्टर

कई एप्स आपके फ़ोन की मेमोरी को क्लियर कर रैम को बूस्ट करने का दावा करते हैं, लेकिन वे एप केवल बैकग्राउंड में चलने वाले एप्स को बंद करते हैं। बंद किए गए एप जब पुनः शुरू होते हैं तो वे आपके फ़ोन की परफॉरमेन्स कम कर देते हैं। बाज़ार में आने वाले स्मार्टफोन में पहले से ही डिफॉल्ट रैम मैनेजमेंट होता है, जो आपके फोन की मेमोरी को क्लीन रखता है।

क्लीन मास्टर

स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले अधिकांश लोग क्लीन मास्टर एप का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आपके फ़ोन की मेमोरी को और जंक फ़ाइल को क्लियर करने का विकल्प खुद आपके फ़ोन में पहले से दिया गया है। आप अपने एंड्रॉइड फ़ोन की सेटिंग में जाकर स्टोरेज का विकल्प चुने और वहां से जंक फ़ाइल को डिलीट कर दें। इसके लिए किसी एप की ज़रूरत नहीं है। यदि आप इसके लिए एप उपयोग करते हैं तो वही एप आपके फोन की मेमोरी इस्तेमाल करेगा और बैटरी की भी खपत करेगा।

बैटरी सेवर ऐप्स

यदि आपको अपने स्मार्टफोन की बैटरी बचानी है तो इसके लिए सबसे बेहतर विकल्प है आपके स्मार्टफोन में पहले से मौजूद पावर सेवर मोड। इसके अलावा यदि आप पॉवर सेवर एप का इस्तेमाल करते हैं तो आपके फोन की बैटरी पहले से ज्यादा जल्दी डिस्चार्ज हो जाती है। बैटरी बचाने का दावा करने वाले एप ही ज्यादा बैटरी की खपत करते हैं।

सर्विस बेस्ड एप्स

गूगल प्ले स्टोर पर आज ढेर सारे एप्स मौजूद हैं। इनमें से कई एप ऐसे हैं, जो आपको कुछ ही क्लिक करने पर ढेर सारा पैसा कमाने का दावा पेश करते हैं। इस तरह के एप से आपको बचना चाहिए क्योंकि इन एप से कमाई तो नहीं होगी, लेकिन आपका फोन ज़रूर हैक हो सकता है। यह आपके फ़ोन को स्लो करने के साथ आपके फोन का डेटा भी चुराते हैं।

फेसबुक और मैसेंजर

आजकल हर स्मार्टफोन में ये दो एप्स ज़रूर होते हैं और यही दोनों एप सबसे ज्यादा मेमोरी, बैटरी और डेटा की खपत करते हैं। यदि आप इन्हें इस्तेमाल नहीं भी करते, तब भी यह आपके स्मार्टफोन की बैटरी का इस्तेमाल करते हैं। आप इन एप की जगह ब्राउज़र पर सोशल मीडिया का उपयोग कर बैटरी और डेटा दोनों ही बचा सकते हैं।

Xiaomi Mi Play लॉन्च, नहीं मिलेंगे ऐसे फीचर

Vivo Y93 लॉन्च, एक बार ज़रूर पढ़ें इसकी ख़ासियत

Samsung Galaxy A8s की कीमत आई सामने

Share.