अब होंगे फर्जी सोशल मीडिया अकाउंट बंद

1

फेसबुक और ट्विटर जैसी नेटवर्किंग साइटों पर अब फर्जी अकाउंट बनाना आसान नहीं होगा। अब फर्जी अकाउंट का पता लगाना मुमकिन हो गया है। वैज्ञानिकों ने इस कार्य के लिए एक नए एल्गोरिथ्म का निर्माण किया है।

क्या है एल्गोरिथ्म

फर्जी अकाउंट के जरिये लोग नेटवर्क में मौजूद दूसरे यूजर्स को गलत लिंक भेजने का काम करते है। इसी धारणा पर एल्गोरिथ्म बनाई गई है। सोशल नेटवर्क एनालिसिस एंड माईनिंग जर्नल में छपी स्टडी के अनुसार, एल्गोरिथ्म में मशीन लर्निंग एल्गोरिथ्म के आधार पर सॉफ्टवेयर के दो टुकड़े होंगे। इसमें पहला अनुमान वर्गीकरण लिंक बनाएगा, जो दो यूजर्स के बीच कोई लिंक के होने का एकदम सटीक अनुमान लगाएगा और दूसरा टुकड़ा वर्गीकरण लिंक द्वारा बनाई गई आकृति के आधार पर मेटा फीचर्स का नया सेट तैयार होगा।

10 सोशल नेटवर्क पर हुआ टेस्ट

इस्राइल के बेन-गुरियोन यूनिवर्सिटी के प्रमुख शोधकर्ता दीमा कगान ने कहा है कि यूजर की निजता को सुरक्षित न रख पाना चिंताजनक विषय हैं और चुनावों को प्रभावित करने के लिए रूस द्वारा सोशल मीडिया के गलत इस्तेमाल की खबरों के साथ ही फेक यूजरों को बाहर फेंकना बहुत अवश्यक हो गया है। उन्होंने कहा कि हमने एल्गोरिथम को 10 अलग-अलग सोशल नेटवर्क पर टेस्ट किया और इसने अच्छे से काम किया।

Share.