पांच करोड़ फेसबुक यूज़र्स के अकाउंट में सेंधमारी

0

एक बार फिर हैकरों ने फेसबुक में सेंधमारी की है। फेसबुक के पांच करोड़ यूज़र्स का डाटा चोरी होने की बात सामने आई है। फेसबुक के सीईओ मार्क ज़ुकेरबर्ग ने कहा कि अज्ञात हैकरों द्वारा सुरक्षा व्यवस्था में सेंध लगाने से 5 करोड़ फेसबुक यूज़र्स की सूचनाएं प्रभावित हुई हैं। हालांकि फेसबुक ने खामी को दूर कर दिया है और साइबर क्राइम शाखा को इसकी जानकारी दे दी है।

ज़ुकेरबर्ग ने कहा कि हमारी इंजीनियरिंग टीम ने 5 करोड़ अकाउंट्स पर हैकरों के इस हमले का पता लगाया है। हैकरों ने फेसबुक के ‘व्यू एज़ फीचर’ में मौजूद खामी का फायदा उठाया है। इस फीचर के तहत कोई भी यूज़र देख सकता है कि उसकी प्रोफाइल दूसरे की आईडी के जरिये देखने पर कैसी दिखाई देती है।

उन्होंने कहा कि हैकर्स ने व्यू एज फीचर के जरिये ही फेसबुक एक्सेस टोकन को चुरा लिया। बता दें कि ये एक प्रकार की डिजिटल चाबियां हैं, जिससे हैकर उन अकाउंट तक पहुंच बनाने में सफल हो गए। मार्क ने कहा, हमें इसकी अभी जानकारी नहीं है कि किसी अकाउंट का गलत इस्तेमाल हुआ है या नहीं, लेकिन यह गंभीर मुद्दा है। फेसबुक नें अस्थायी तौर पर ‘व्यू एज़ फीचर’ को हटा दिया है।

बता दें कि मई महीने में एक सॉफ्टवेयर संबंधी गलती के कारण फेसबुक के 1.4 करोड़ यूजर प्रभावित हुए थे। वहीं इससे पहले कैंब्रिज एनालिटिका स्कैंडल मामले में फेसबुक के चीफ एक्जक्यूटिव मार्क ज़ुकेरबर्ग ने कहा था कि यूजर के डेटा सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी हमारी है। यदि ऐसा नहीं कर सकते तो हम आपकी सेवा के लायक नहीं हैं। गौरतलब है कि डेटा शेयरिंग और प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर फेसबुक कई सरकारी जांच का सामना कर रही है। कैंब्रिज एनालिटिका स्कैंडल सामने आने के बाद सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन ने फेसबुक के खिलाफ जांच शुरू कर दी है।

Share.