पर्सनल डाटा को फेसबुक ने किया और सिक्योर, जारी किया clear history बटन

0

आज के दौर में सोशल मीडिया (social media)  जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है जिसके बहुत सारे फीचर हैं (Clear History For Off Facebook) , जैसे कि सूचनाएं प्रदान करना, मनोरंजन करना और शिक्षित करना मुख्य रूप से शामिल हैं। सोशल मीडिया (social media) एक विशाल नेटवर्क (large network)  है, जो कि सारे संसार को जोड़े रखता है। यह संचार का एक बहुत अच्छा माध्यम है। आज के दौर में इसका उपयोग अधिकांश लोग कर रहे है. सोशल मीडिया साइट्स (Social media site) की बढ़ती लोकप्रियता के कारण। समय समय पर इन साइट्स में बदलाव होते रहते है जो अपने यूजर्स के अनुभव को और बेहतर बनाते है। इन्ही सोशल मीडिया में से एक फेसबुक (Clear History For Off Facebook)ने अपने एप्लीकेशन में एक ख़ास बदलाव किया है। आपको बता दें की फेसबुक (Facebook) ने अपने यूजर्स को बेहतर सुविधा मुहैया कराने के लिए एक नया बटन पेश किया है और इस बटन की मदद से अब आप शेयर किए गए डाटा को डिलीट कर सकते हैं। आमतौर पर इंटरनेट का उपयोग करते समय फेसबुक पर आपको कई ऐसे ऐप्स मिलते हैं जहां लॉग-इन करके का ऑप्शन मौजूद होता है और आप उस पर लॉग-इन करते ही इन ऐप्स में आपका कुछ डाटा शेयर हो जाता है। ऐसे ही डाटा को अब आप केवल एक बटन पर क्लिक करके डिलीट कर सकते है ।

Facebook CEO Mark Zuckerberg : फेसबुक फाउंडर मार्क जकरबर्ग कि चौंकाने वाली टिप्पणी

आप सभी को यह तो पता ही होगा कि फेसबुक (Clear History For Off Facebook)  एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिसका इस्तेमाल विज्ञापनों के लिए बहुत ज्यादा किया जाता है और ऐसे में यहां आपको ऐप्स और शॉपिंग के लिए कई ऐड्स दिखाई देते हैं। जिनसे आकर्षित होकर आप वहां क्लिक करते हैं और अपना कुछ डाटा शेयर हो जाता है ,लेकिन अब फेसबुक ने अपने यूजर्स कि प्राइवेसी को गंभीरता से लेते हुए एक नया ऑप्शन पेश किया है। कंपनी के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने आधिकारिक तौर पर जानकारी देते हुए बताया है कि फेसबुक (Clear History For Off Facebook) ने एक नया टूल ऑफ-फेसबुक एक्टिविटी’ लॉन्च किया है। कंपनी का फोकस अब यूजर्स की डाटा प्राइवेसी पर रहेगा और हमें इसमें अभी काफी काम भी करना है। वैसे बता दें कि पिछले दिनों फेसबुक और ट्विटर यूजर्स के डाटा लीक से जुड़ी हुई कुछ खबरें सामने आई थी जिसे लेकर फेसबुक काफी गंभीर है और अपने यूजर्स की प्राइवेसी को बेहतर बनाने की कोशिश कर रहा है।

FACEBOOK बना वर्चुअल कब्रिस्‍तान

फेसबुक (Clear History For Off Facebook)  के नए टूल ‘ऑफ-फेसबुक एक्टिविटी’ का उपयोग करना बेहद आसान है और इसके लिए आपको फेसबुक की सेटिंग्स में जाना होगा जहां एक्टिविटी लॉग के बिल्कुल नीचे यह नया टूल नजर आएगा। जिस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक विंडो ओपन होगी। इसमें आपको क्लियर हिस्ट्री का ऑप्शन मिलेगा और उस पर क्लिक करें। जिसके बाद ऐप्स के जरिए शेयर किया गया डाटा डिलीट हो जाएगा।

FACEBOOK HACK!  क्या अब भी सोशल मीडिया का उपयोग कर रहे हैं आप?

-Mradul tripathi

Share.