website counter widget

टीवी देखने वालों के लिए खुशखबरी

0

अभी तक आप टेलीविजन देखने के लिए अपनी सुविधा अनुसार अलग-अलग डीटीएच (DTH) सर्विसेस का उपयोग करते थे। जिससे एक बार सेटअप बॉक्स (Setup box) खरीदने के बाद यदि उस कम्पनी की सर्विस में कोई बदलाव होता है जो आपको पसंद नहीं है तो। या तो आपको सर्विस बदलनी पड़ती थी या मजबूरन उस कम्पनी की स्कीम को झेलना पड़ता था लेकिन अब ऐसा है होगा अब आप एक ही सेट अप बॉक्स में अपनी मर्जी के अनुसार किसी भी डीटीएच कम्पनी (DTH Company) का कनेक्शन ले सकते है। जी हां जिसप्रकार आप मोबाइल फ़ोन में किसी भी कम्पनी का सिम उपयोग कर सकते है उसी प्रकार अब सेट अप बॉक्स में किसी भी डीटीएच (DTH Set-Top Boxes) कंपनी की चिप या कार्ड इन्सर्ट करके सेवा का आनंद ले सकते है। इसके आलावा ऐसा भी हो सकता है की सेट टॉप बाॉक्स का सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर टीवी में ही फिट होकर आए कुलमिलाकर अब आप डीटीएच कनेक्शन मोबाइल सिम की तरह बदल सकेंगे।

इलेक्ट्रिक रिक्शा के बाद भारत में आया इलेक्ट्रिक स्कूटर

 

जानकारी के अनुसार भरतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) इस योजना पर तेज़ी से काम कर रहा है. ट्राई की योजना टीवी में ही ऐसा सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर लगाने की है जिससे अलग से सेटटॉप बॉक्स की जरूरत नहीं रह जाएगी. साथ ही एक ही एक ही सेट टॉप बॉक्स पर अलग-अलग ऑपरेटर कंपनियों की सेवाएं मौजूद होंगी. अगले साल अप्रैल से ये इंटरचेंजेबल सेट टॉप बॉक्स की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. ई-कचरा भी कम होगा।

PUBG Mobile Season 10 में जुड़ा नया कैरेक्टर ‘सारा’

ट्राई का के अनुसार एक ही सेट टॉप बॉक्स पर अलग-अलग सेवा मिलने से टीवी चैनल सेवाएं और बेहतर बनेंगी और इसका बाजार भी आसान और बड़ा होगा. नई व्यवस्था टेक्नोलॉजिकल इनोवेशन होगा, सेवा की गुणवत्ता सुधरेगी और सेक्टर का विकास भी होगा. वर्तमान में यदि आप एक कंपनी से टेलीविजन चैनल का कनेक्शन लेते है तो आपको उसी से एक सेट टॉप बॉक्स लेना होता है. कंपनी बदलते पर आपको सेटटॉप बॉक्स भी बदलना पड़ता है. इंटरऑपरेबिलिटी होने पर आप को सिर्फ एक बार सेट टॉप बॉक्स लेना होगा और आप इसी सेट टॉप बॉक्स पर अलग-अलग कंपनियों से टेलीविजन चैनल का कनेक्शन ले सकेंगे.

108 मेगापिक्सल वाला Xiaomi Mi CC9 Pro हुआ लांच

-Mradul tripathi

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.