website counter widget

पहला फोल्डेबल लैपटॉप हुआ पेश, जानें इसकी खासियत

0

आज कल बाजार में एक से बढ़ एक स्मार्टफोन आ रहे हैं। कई स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां बाजार में अपने फोल्डेबल स्मार्टफोन (Foldable Smartphone) भी उतारने जा रही हैं। इन फोल्डेबल स्मार्टफोन की तरह ही अब फोल्डेबल स्क्रीन वाला लैपटॉप (World First Foldable Screen Laptop) भी जल्द नज़र आने वाला है। जी हां फोल्डेबल स्क्रीन वाले इस लैपटॉप को लेनोवो (Lenovo) कंपनी ने पेश किया है। कंपनी ने अपने पहले फोल्डेबल मॉडल को फ्लोरिडा के ओरलैंडो में आयोजित हुई लेनोवो एक्सीलरेट कान्फ्रेंस में पेश किया।

भारत का पहला स्टीम ओवन हुआ लांच

लेनोवो (Lenovo) कंपनी ने अभी इस फोल्डेबल स्क्रीन वाले लैपटॉप (World First Foldable Screen Laptop) का कोई भी नाम नहीं रखा है। लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि यह फोल्डेबल लैपटॉप थिंकपैड एक्स1 (ThinkPad X1) सीरीज का होगा। वहीं इस मामले में चायनीज कंपनी लेनोवो (Lenovo) का कहना है कि यह नया लैपटॉप बेहद ही क्रांतिकारी साबित होगा। इस फोल्डेबल लैपटॉप में दोनों तरह स्क्रीन होगी। इस लैपटॉप में सैमसंग के गैलेक्सी (Samsung Galaxy) फोल्ड स्मार्टफोन की तरह ही पॉलीमर स्क्रीन के साथ ओएलईडी डिस्प्ले दिया गया है।

Sony ने लांच किया 8K TV, कीमत उड़ा देगी आपके होश

लेनोवो लैपटॉप (World First Foldable Screen Laptop) के लिए स्क्रीन का निर्माण एलजी डिस्प्ले ने किया है। कंपनी का कहना है कि जो व्यक्ति काम के सिलसिले में इधर-उधर यात्रा करते हैं, उनके लिए यह सबसे बेहतर लैपटॉप साबित होगा। यह लैपटॉप विंडोज आधारित है और इसमें इंटेल प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। इस लैपटॉप की सबसे ख़ास बात यह है कि इसे किसी भी साइड से इस्तेमाल किया जा सकता है। अगले साल यानी 2020 तक यह लैपटॉप बाजार में उपलब्ध करा दिया जाएगा। लेनोवो ने अपनी जानकारी में बताया कि इस फोल्डेबल थिंकपैड में उपभोक्ताओं के लिए की-बोर्ड भी दिया गया है, लेकिन यह लैपटॉप के एक पूरे हिस्से में न होकर उसके आधे हिस्से में दिया गया है।

शाओमी लॉन्च करने जा रही स्मार्ट LED बल्ब

इसके अलावा इस लैपटॉप में एक टचस्क्रीन (World First Foldable Screen Laptop) की-बोर्ड भी दिया गया है। इससे उपभोक्ता इस लैपटॉप को टेबलेट की तरह भी इस्तेमाल कर सकेंगे और इससे ब्लूटूथ की-बोर्ड को भी जोड़ा जा सकता है। गौरतलब है कि इस फोल्डेबल लैपटॉप में 4 की जगह दो बेहद शक्तिशाली बैटरी सेल दिए गए है। इस लैपटॉप को फोल्ड करने के बाद इसकी स्क्रीन 9.6 इंच की हो जाती है।

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.