बिना बिजली के चलता है यह कूलर, बिल से मिलेगा छुटकारा

0

देश भर में भीषण गर्मी से सभी बेहाल हैं। इस गर्मी से बचने के लिए लोग कूलर और एसी का इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन इस भीषण गर्मी के सामने कूलर और एसी भी फीके दिखाई पड़ रहे हैं। हालांकि गर्मी के मौसम में कूलर और एसी की वजह से बिजली की खपत भी काफी बढ़ जाती है। लेकिन अब बाजार में ऐसे कूलर आ गए हैं जो आपको गर्मी से छुटकारा दिलाएंगे वह भी बिना बिजली की खपत किए। जी हां मतलब यह कूलर बिना बिजली से चलेगा। इस कूलर को खरीदने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं है न ही इसके लिए आपको बाजार जाना पड़ेगा। इसे आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं। आज हम आपको जिस कूलर के बारे में बताने जा रहे हैं वह है सोलर कूलर (Solar Cooler)।

पहला फोल्डेबल लैपटॉप हुआ पेश, जानें इसकी खासियत

फिलहाल देश में बिजली से चलने वाले कूलर की ही इस्तेमाल किया जाता है। इसी वजह से गर्मी का मौसम आते ही बिजली का बिल लगभग दोगुना हो जाता है। वहीं यदि थोड़ी देर के लिए भी लाइट चली जाए तो गर्मी से जान निकल जाती है। लेकिन यदि सोलर कूलर (Solar Cooler) का इस्तेमाल किया जाए तो इसे सोलर पावर और बैटरी से चलाया जाता है। मतलब दिन के समय तो इस कूलर को सोलर पावर से चलाया जा सकता है और रात में बैटरी से। इस कूलर का इस्तेमाल करने पर न तो आपको दिन में बिजली के बिल की चिंता होगी और न रात में। और इस कूलर की सबसे खास बात यह है कि बिजली चले जाने के दौरान भी आपको गर्मी से राहत मिलती रहेगी।

शाओमी लॉन्च करने जा रही स्मार्ट LED बल्ब

सोलर पावर से चलने वाला यह कूलर बेहद जल्द कमरे को ठंडा कर देता है। इस कूलर का निर्माण शॉकप्रूफ फाइबर बॉडी सामग्री से किया गया है। यह सामग्री बेहद ही टिकाऊ होती है। यह कूलर किसी भी तरह की कोई आवाज नहीं करता और यह इको फ्रेंडली कूलर है। मतलब इसके इस्तेमाल से पर्यावरण को किसी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुंचता है। अगर आप भी अपने बिजली बिल को कम करना चाहते हैं तो इस कूलर को खरीद सकते हैं। इस सोलर कूलर की कीमत मात्र 16,990 रुपए रखी गई है।

जानिए शाओमी कब लांच करेगी नया स्मार्ट Mi TV

Share.