Video : आ गया दुनिया का सबसे छोटा पॉकेट लैपटॉप Think Tini

0

अभी तक आपने कई तरह के लैपटॉप (World Smallest Laptop) देखे और इस्तेमाल किए होंगे। लेकिन अब दुनिया का सबसे छोटा लैपटॉप बना लिया गया है। इस लैपटॉप को बनाया है अमरीका के इंजीनियर पॉल क्लिंगर (Paul Klinger) ने। जी हां पॉल ने दुनिया का सबसे छोटा लैपटॉप तैयार किया है और इसका नाम उन्होंने थिंक टिनी (Think Tini) रखा है। कहा जा रहा है यह लैपटॉप आईबीएम (IBM) के थिंकपैड (ThinkPad) का छोटा वर्जन है। इसकी स्क्रीन महज़ 1 इंच की है। इतना छोटा लैपटॉप बनाकर पॉल ने इतिहास रच डाला है।

Sony ने लांच किया दुनिया का सबसे छोटा AC

World Smallest Laptop Video :

गौरतलब है कि दुनिया के सबसे छोटे लैपटॉप (World Smallest Laptop) थिंक टिनी (Think Tini) को बनाने में पॉल क्लिंगर (Paul Klinger) को 1 हफ्ते यानी 7 दिन का समय लगा।

थिंक टिनी (Think Tini) लैपटॉप (World Smallest Laptop) को बनाने में पॉल क्लिंगर (Paul Klinger) ने 85 डॉलर (तकरीबन 6 हजार रुपए) खर्च किए। दुनिया के इस सबसे छोटे लैपटॉप का डिस्प्ले 0.96 सेंटीमीटर है।

शानदार फीचर्स के साथ Redmibook 14 हुआ लांच

स्पेसिफिकेशन (World Smallest Laptop Specification)

दुनिया के सबसे छोटे लैपटॉप थिंक टिनी (Think Tini) में 1 इंच की ओएलईडी (OLED) डिस्प्ले दी गई है। इस लैपटॉप में 14-पिन एटी टिनी 1614 माइक्रोकंट्रोलर (20 मेगाहर्ट्ज) दिया गया है। इस लैपटॉप को पावर देने के लिए 300एमएएच की बैटरी भी दी गई है। इस लैपटॉप में रिचार्जेबल बैटरी लगाई गई है। इस लैपटॉप में कीपैड के बीच में लाल रंग का ट्रैक प्वाइंट कर्सर दिया गया है जिससे आप गेम खेल सकते हैं।

इस छोटे से लैपटॉप में स्नेक, लुनर लैंडर और टेट्रिस जैसे गेम्स को आसानी से खेला जा सकता है। इस लैपटॉप में कस्टम प्रिंटेड सर्किट बोर्ड का इस्तेमाल किया गया है जिसे 3D प्रिंटर की सहायता से बनाया गया है। लैपटॉप में TP 5400 बैटरी चार्जर भी दिया गया है जिससे इसकी बैटरी को चार्ज किया जा सकता है।

Lenovo ने दुनिया का पहला स्मार्ट माउस किया लांच

पॉल का कहना है कि उन्होंने इस लैपटॉप को बनाया जरूर है लेकिन बेचने के लिए नहीं बनाया है। मतलब पॉल इस लैपटॉप को बेचना नहीं चाहते। वहीं पॉल ने इस लैपटॉप के पूरे कोड और डिजाइन को अपने GitHub पेज पर अपलोड किया है ताकि कोई इस छोटे से लैपटॉप को खुद बनाना चाहे तो इसकी सहायता से बना सकता है।

Share.