फेसबुक पर सभी की गोपनीय जानकारी उजागर

1

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया साइट फेसबुक एक ओर जहां अपने यूज़र्स के लिए रोज नए-नए फीचर्स को जोड़ रहा है, वहीं दूसरी ओर फेसबुक से यूज़र्स के डेटा लीक हो रहे हैं। फेसबुक डेटा लीक(Facebook Data Leak) होने की यह पहली घटना नहीं है, इससे पहले भी फेसबुक से यूज़र्स की निजी जानकारियां सार्वजनिक हो गई थीं। एक बार फिर कम्पनी ऐसे ही मामले में उलझ गई है।

बताया जा रहा है कि प्राइवेसी बग आ जाने के कारण तकरीबन 68 लाख यूज़र्स का डेटा अपने आप लोगों के सामने आ गया। उपभोक्ताओं की निजी जानकारी सार्वजानिक होने पर फेसबुक ने शुक्रवार को माफी मांग ली है।

इस तकनीकी खराबी के कारण यूजर्स द्वारा अपलोड की गई तस्वीरें और स्टोरी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन के माध्यम से उजागर हो गईं। इसमें कई सामग्री ऐसी थी, जो यूज़र्स ने फेसबुक पर अपलोड तो की थी, परन्तु उसे साझा नहीं किया था और उसे गोपनीय रखा था। फेसबुक में आई इस तकनीकी खराबी के कारण मात्र 12 दिनों के अंदर 68 लाख यूज़र्स के खाते प्रभावित हुए।

जानकारी के मुताबिक, इस बग ने 1500 थर्ड पार्टी एप को फेसबुक यूज़र्स की गोपनीय जानकारियां एक्सेस करने की अनुमति प्रदान कर दी। इस खराबी को जल्द ही ठीक कर दिया गया और फेसबुक ने अपने यूज़र्स से माफी भी मांग ली। इस तकनीकी खराबी के बाद डायरेक्टर ऑफ इंजीनियरिंग टॉमर बार ने डेवलपर्स से कहा , “जब कोई व्यक्ति फेसबुक पर अपने फोटो तक पहुंचने के लिए किसी एप को अनुमति देता है तो हम अक्सर ऐसे एप्स को लोगों द्वारा उनकी टाइमलाइन पर साझा किए गए फोटो तक पहुंचने की अनुमति दे देते हैं।“आगे उन्होंने कहा कि इस केस में बग ने डेवलपर्स को ऐसे फोटो तक पहुंचने की अनुमति दे दी थी, जिन्हें लोगों ने मार्केट प्लेस या फेसबुक स्टोरीज़ पर साझा किया था।

अब फेसबुक से होगी आपकी कमाई

फेसबुक मैसेंजर में आने वाला है यह खास फीचर…

अब फेसबुक पर करें 3D फोटो पोस्ट

Share.