website counter widget

पेट्रोल ख़त्म होने के बाद भी चलेगी गाड़ी, बस करें यह काम

0

कई बार हमारी बाइक में फ्यूल दर्शाने वाला फ्यूल इंडिकेटर ठीक तरह से काम नहीं करता, जिससे हमें पेट्रोल खत्म होने का पता नहीं चलता। इसका पता न चलने पर कई बार बीच रास्ते में ही हमारी बाइक का पेट्रोल खत्म हो जाता है और हमारे लिए परेशानी कड़ी हो जाती है। इसके बाद हमे बाइक को धक्का लगाना पड़ता है। अगर पेट्रोल पंप दूर हो तो यह हमारे लिए बहुत ही मुश्किल भरा हो सकता है। यह घटना हर किसी के जीवन में एक न एक बार तो जरूर घटित हुई होगी। ऐसी समस्या होने पर सिर्फ एक ही विचार दिल में आता है, की काश हमने बाइक ही न ली होती। या फिर हम पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सफर कर रहे होते। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी तकनीक बताने जा रहे हैं जिसके बाद यदि आपकी बाइक का पेट्रोल बीच रस्ते में ख़त्म हो जाए, तब भी आपकी बाइक पेट्रोल पंप तक बड़ी आसानी से पहुंच जाएगी।

रिलायंस जियो का एक और धमाका, 10 हजार का लाभ

Image result for पेट्रोल खत्म होने पर

अगर कभी आपके साथ ऐसी परेशानी आ जाए, या आपकी बाइक अचानक बंद पड़ जाए तो यह तरीका अपनाएं। पहले तो अपनी बाइक को जमीन पर लिटा दें। यह उपाय करने से आपकी बाइक के फ्यूल टेंक में बचा हुआ पेट्रोल आपकी बाइक के इंजन तक पहुंच जाता है। इसके लिए आपको तकरीबन 5 से 10 मिनट तक इसी अवस्था में बाइक को रखना पड़ेगा। इसके बाद आपकी बाइक फ़ौरन स्टार्ट हो जाएगी। अगर आप यह तरीका अपनाएंगे तो आपकी बाइक 2 से 3 किलोमीटर आसानी से चल सकती है।

व्हाट्सएप का नया फीचर, एक साथ भेज सकेंगे 30 फाइल्स

Image result for bike choke for fuel

आज कल नई तकनीक से लैस बाइक्स में चोक की सुविधा नहीं होती। लेकिन यदि आपकी बाइक में चोक दिया गया है, तो पेट्रोल खत्म होने पर आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। पेट्रोल खत्म होने की स्थिति में आप चोक लगा कर करीब 2 किलोमीटर तक का सफर आसानी से काट सकते हैं। दरअसल जो चोक होता है उसमें थोड़ा पेट्रोल स्टोर रहता है जो जरूरत के समय आपकी सहायता करता है। लेकिन इसके बाद भी आपकी बाइक स्टार्ट नहीं हो रही हो तो चोक लगाकर थोड़ी देर के लिए बाइक को छोड़ दें। करीब 5 मिनट बाद बाइक को स्टार्ट करें। आपकी बाइक तत्काल स्टार्ट हो जाएगी और आप आसानी से पेट्रोल पंप तक पहुंच सकते हैं।

खरीदने जा रहे हैं कार, तो यहां ऑफर हैं दमदार

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.