website counter widget

इंटरनेशनल मोटर शो में प्रदर्शित की गई Volkswagen ID.3 इलेक्ट्रिक कार

0

ऑटोमोबाइल सेक्टर में भले ही मंदी चल रही हो लेकिन वाहन निर्माता कंपनियां लगतार इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण में जुटी हुई हैं। International Motor Show (IAA) 2019 में वाहन निर्माता कंपनी फॉक्सवैगन (Volkswagen) ने अपनी नई इलेक्ट्रिक कार ID.3 प्रदर्शित की। फॉक्सवैगन (Volkswagen) की इस इलेक्ट्रिक कार पर अब सभी की निगाहें टिकी हुई हैं। इस कार में कंपनी का नया लोगो भी लगा हुआ नज़र आ रहा है। कंपनी अपनी इस नई इलेक्ट्रिक कार को तीन वेरिएंट में लांच करेगी। इसके तीनों वेरिएंट ID.3 First, ID.3 First Plus और ID.3 First Max होंगे।

फीचर्स –

इस कार के फीचर्स की बात जाए तो इसके बेस वेरिएंट में नेविगेशन सिस्टम, DAB+ डिजिटल रेडियो, हीटेड सीट्स और 18-इंच के अलॉय वील्ज दिए जाएंगे। जबकि इसके फर्स्ट प्लस वेरिएंट में क्रूज कंट्रोल, रियर व्यू कैमरा, की-लेस एंट्री, 2 यूएसबी पोर्ट, एम्बिएंट लाइटिंग और 19-इंच के अलॉय वील्ज दिए जाएंगे। वहीं इस इलेक्ट्रिक कार के टॉप वेरिएंट की बात करें तो इसे हेड्स-अप डिस्प्ले, बीट्स साउंड सिस्टम, पैनोरैमिक सनरूफ और 20-इंच अलॉय वील्ज से लैस किया जाएगा। Volkswagen ID.3 यूरोप की सड़कों पर अगले साल की शुरुआत में दौड़ेगी।

स्पेसिफिकेशन –

Volkswagen ID.3 कार की जो विशेषता इसे बेहद ख़ास बनाती है वह है इसकी रेंज। इसकी रेंज 330 से लेकर 550 किलोमीटर तक की है। इस कार के इंटीरियर स्पेस को काफी बढ़ाया गया है और इस कार को फाइव सीटर बनाया गया है। इस कार के बेस वेरिएंट में 58 kW की बैटरी का इस्तेमाल किया गया है जो फुल चार्ज होने पर 420 किलोमीटर तक का सफर तय करती है। वहीं इसके टॉप वेरिएंट को 77 kWh की बैटरी से लैस किया गया है जो फुल चार्ज होने पर 550 किलोमीटर तक का सफर तय करती है। कम्पनी का दावा है कि बैटरी को 100kw के चार्जर से आधे घंटे तक चार्ज करने पर यह 290 किलोमीटर तक का सफर तय करती है।

कीमत –

इस जबरदस्त Volkswagen ID.3 कार की कीमत की बात की जाए तो इसकी शुरूआती कीमत 30 हज़ार यूरो यानी करीब 23.80 लाख रुपए है। Volkswagen ID.3 एक हैचबैक कार है जिसे 5 सीटर बनाया गया है।

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.