ठंड में बंद नहीं होगी कार अगर अपनाएंगे ये टिप्स

0

सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है ऐसे में वाहन का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। ज्यादा ठंड पड़ने की वजह से गाड़ी में समस्या होने लगती है। आपकी गाड़ी बार-बार बीच में बंद पड़ जाती है। अगर आप इस तरह की समस्याओं से बचना चाहते हैं तो आपको अपनी गाड़ी का ख़ास ख्याल रखना होगा। सर्दियों के मौसम में अगर ठीक तरह से गाड़ी का रख-रखाव न किया जाए तो आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आज हम आपको कुछ टिप्स(Winter Car Care Tips) बताने जा रहे हैं जिनकी सहायता से आप सर्दियों के मौसम में अपनी गाड़ी को एक दम फिट रख सकते हैं।

इलेक्ट्रिक रिक्शा के बाद भारत में आया इलेक्ट्रिक स्कूटर

ठंड के मौसम में हमेशा अपनी गाड़ी की टंकी फुल रखें। जब गाड़ी की टंकी फुल रहती है तो गाड़ी कभी भी बीच में बंद नहीं पड़ती। दरअसल ज्यादा ठंड पड़ने की वजह से गाड़ी के फ्यूल पंप में पानी जमा हो जाता है। इस वजह से गाड़ी बीच में बंद पद जाती है। वहीं जब गाड़ी में पर्याप्त फ्यूल होता है तो वह गर्मी बनाए रखता है और गाड़ी बीच में बंद नहीं पड़ती।

कोहरे में इस तरह करें ड्राइविंग, कभी नहीं होगा हादसा

कार के इंजन एरिया में कूलैंट का एक बॉक्स होता है। सर्दियों के मौसम में गाड़ी में पर्याप्त मात्रा में कूलैंट रखें। यह गाड़ी को सिर्फ गर्मी से नहीं बल्कि सर्दी से भी बचाने का कार्य करता है। कई कार एक्सपर्ट्स का कहना है कि सर्दियों के मौसम में कार के रेडियेटर्स में पानी और कूलैंट को बराबर मात्रा में मिलाकर रखना चाहिए। इससे इंजन का फ्रीजिंग पॉइंट सही तरीके से बना रहता है और गाड़ी में कोई समस्या नहीं आती।

सदियों के मौसम में धुंध यानी कोहरे की समस्या काफी ज्यादा होती है। ऐसे में गाड़ी की लाइट्स को हमेशा दुरुस्त रखना बेहद जरूरी है। अगर आपकी गाड़ी के हेडलैम्प्स खराब है तो उन्हें तत्काल ठीक करवा लें(Winter Car Care Tips)। खराब रौशनी या फिर लाइट्स का गलत ऐंगल हो तो उसे भी ठीक करवा लें। इस तरह से आप परेशानियों से बच सकते हैं।

कई लोगों का मानना है कि गर्मी के मौसम में गाड़ी की बैटरी जल्दी खराब हो जाती है और उनकी क्षमता भी काफी कम हो जाती है। लेकिन आपको बता दें की गाड़ी की बैटरी की क्षमता गर्मियों की अपेक्षा सर्दियों के मौसम में ज्यादा गिर जाती है। कमजोर बैटरी गर्मियों के मौसम में गाड़ी का साथ दे सकती है लेकिन सर्दियों के मौसम में इसका सही तरीके से ध्यान रखा जाना बेहद जरूरी है। इसलिए सर्दियों का मौसम शुरू होते ही अपनी गाड़ी की बैटरी जरूर जांच लें और उसका ठीक तरह से रख-रखाव करें।

Hyundai New Creta : बाजार में लांच हुआ Hyundai Creta का नया डीजल वर्जन

Prabhat Jain

Share.