website counter widget

चार्ज करो एक बार, जाएगी 400 पार

0

दुनिया में इलेक्ट्रिक वाहनों की होड़ मची हुई है, और एक बाद एक वाहन निर्माता कम्पनी अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को बाजार में उतार रहे हैं। इसी कड़ी में किया मोटर्स (Kia Motors) ने हाल ही में एक इलेक्ट्रिक कार ‘किया सोल ईवी’ (Kia Soul EV) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू को भेंट की है। इसी साल लॉस एंजिल्स में आयोजित किए गए मोटर शो में Kia Soul EV को पेश किया गया था। हालांकि यह कार अभी भारत में लांच नहीं की गई है। इस कार का इंतजार भारतीय लोगों को बड़ी ही बेसब्री से है।

Kia Soul EV-1

इस इलेक्ट्रिक कार की एक बहुत बड़ी खूबी के कारण, लोग बड़ी ही बेसब्री से इस कार का इन्तेजार कर रहे हैं। इस कार की वह खासियत है, सिंगल चार्ज में 450 किमी. का सफर। जी हां किया सोल ईवी कार एक बार फुल चार्ज किए जाने पर 450 किमी की दूरी तय कर सकती है। इस कार में और भी कई खूबियां हैं और यह कार दिखने में भी बेहद स्टाइलिश है। इस कार का लुक बॉक्सी हैचबैक जैसा दिया गया है। आइए जानते हैं किया सोल ईवी के फीचर के बारे में।

Kia-Soul-EV-launch

किया सोल ईवी इलेक्ट्रिक कार में, 17 इंच के अलॉय व्हील, शॉर्प रेजर थिन एलईडी हेडलाइट्स और लोवर ग्रिल दिया गया है। कार का व्हीलबेस 2600 एमएम है। इस कार की लंबाई 4195एमएम, चौड़ाई 1800एमएम और ऊंचाई 1605एमएम रखी गई है। हुंडई की सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी क्रेटा से इस इलेक्ट्रिक कार की तुलना की जा रही है।

Kia Soul EV-4

अगर इस कार के इंटीरियर पर नज़र डालें तो, इसका डैशबोर्ड फ्लैट है और इसे ज्यादा लंबा नहीं रखा गया है। इसमें बेज-ब्लैक डुअल टोन केबिन के साथ 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, जो एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले सिस्टम को सपोर्ट करता है।

Kia Soul EV-5

इस कार में हीटेड सीट्स के साथ इको, इको प्लस, कंफर्ट और स्पोर्ट ड्राइव मोड दिए गए हैं। इसमें हरमन कारडन के 10 स्पीकर, लेदरफील अपहोलस्ट्री, डिजिचल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी दिया गया है।

Kia Soul EV-10

इस कार को और भी ज्यादा बेहतर बनाने के लिए साउंड मूड लैंप और शिफ्ट बाई वायर (SBW) भी दिया गया है। इस कार में ज्यादा से ज्यादा सामान रखने के लिए इसकी सीटों को 60:40 फोल्ड किया जा सकता है। इस कार में पांच लोग बेहद आसानी से बैठ सकते है।

(प्रभात)

महिंद्रा की कारों पर 73 हजार तक की भारी छूट

टेस्ला ने फिर क्यों घटाई अपने इस मॉडल की कीमत?

Top 5 Best Mileage Cars : सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली टॉप 5 कारें

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.