website counter widget

चांद पर जाना है तो खरीद लो टोयोटा

0

पहले के जमाने में चांद पर पहुंचना लगभग नामुमकिन माना जाता था। लेकिन चांद पर पहली बार इंसान के कदम ने इस बात को स्पष्ट कर दिया कि, इंसान के लिए कोई भी कार्य नामुमकिन नहीं है। चांद के बाद इंसान ने मंगल पर भी अपने कदम रखे। चांद की सतह पर कदम रखने के लिए मून रोवर यानी कि चांद के लिए बनाए गए विशेष वाहन का इस्तेमाल किया जाता है। जापान की कार निर्माता कंपनी टोयोटा (Toyota) भी अब सड़कों को छोड़ चांद पर कदम रखने की तैयारी (Toyota Self Driving Lunar Microbus) में है।

नए अवतार में लांच होने जा रही Ford Figo

Toyota Self Driving Lunar Microbus Photos :

चंद्रमा पर जाने के लिए सोलर वीइकल बना रहा टोयोटा, देखें तस्वीर

जी हां सड़कों पर दौड़ने वाली टोयोटा ने अब चांद पर कदम रखने की तैयारी शुरू कर दी है। एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA) के साथ, जापानी कार निर्माता कम्पनी टोयोटा एक सेल्फ ड्राइविंग रोवर (Toyota Self Driving Lunar Microbus) बनाने में जुट गई है।

साइज

इस रोवर का इस्तेमाल JAXA द्वारा अपने मिशन में किया जाएगा। सेल्फ ड्राइविंग रोवर (Toyota Self Driving Lunar Microbus) का कॉन्सेप्ट टोयोटा द्वारा पेश किया गया था। टोयोटा ने अपने कॉन्सेप्ट में बताया कि टोयोटा द्वारा बनाई जाने वाली Lunar Rover कॉन्सेप्ट की लंबाई 6 मीटर, चौड़ाई 5.2 मीटर और ऊंचाई 3.8 मीटर रखी गई है।

मारुती बलेनो में आखिर क्या है खास?

सोलर पावर और फ्यूल सेल टेक्नॉलजी से चलेगा

टोयोटा के इस 6 व्हील्स वाले रोवर की साइज को दो माइक्रो-बस के बराबर रखा गया है। विशेष तौर पर चांद के लिए बनाए जाने वाले इस मून रोवर में लिविंग स्पेस को 13 क्यूबिक मीटर रखा गया है। इन मून रोवर में दो लोग बेहद आसानी के साथ रह सकते है। अगर जरूरत पड़े तो इसमें चार लोग भी रह सकते हैं। टोयोटा अपने इस रोवर को सोलर पावर और फ्यूल सेल टेक्नॉलजी से लैस करेगी। इस रोवर से सिर्फ  पानी और सरप्लस एयर उत्सर्जित होगा। इतना ही नहीं, टोयोटा ने बताया कि अंतरिक्ष यात्रियों को इस रोवर के अंदर स्पेस सूट पहनने की कोई जरूरत नहीं होगी। टोयोटा चांद पर 10 हजार किलोमीटर की खोज करने के लिए इस रोवर को निर्मित कर रही है।

अब टाटा मोटर्स लाएगी 8-सीटर एमपीवी

प्रभात

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Loading...
Share.