ये उपाय सर्दियों के मौसम में भी रखेंगे आपकी कार को फिट

0

सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है। सर्दियों का मौसम आते ही कार में तरह-तरह की समस्याएं शुरू हो जाती हैं। अगर सर्दियों के मौसम में अपनी कार का सही से रख रखाव किया जाए तो इन समस्यों से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है। सर्दियों के मौसम में जिस तरह हर व्यक्ति खुद का ख़याल रखता है उसी तरह अपने वाहन का ख्याल भी रखा जाना बेहद जरूरी होता है। सर्दियों का असर सिर्फ इंसानों पर ही नहीं बल्कि गाड़ियों पर भी पड़ता है। इसलिए वाहनों की इस मौसम में स्पेशल केयर करना बेहद जरूरी होता है।

सबसे पहले तो आप अपनी कार को सर्दियों के मौसम में हमेशा ढंक कर रखें। क्योंकि सर्दियों के मौसम में पड़ने वाली ओस आपकी कार के पेंट को खराब कर सकती है। इस वजह से कार को कवर कर के रखना जरूरी है। इसके अलावा सर्दियों के मौसम में कार की बैटरी का पावर अन्य मौसम की तुलना में कम हो जाती है। सर्दियों के मौसम की शुरुआत होने पर अपने कार की बैटरी की जांच जरूर करवा लें। अगर बैटरी काफी पुरानी है तो उसे बदलवा लें। यह टिप्स आपको बीच रास्ते में होने वाली समस्या से बचा लेगा। कूलेंट का इस्तेमाल सिर्फ गर्मियों में नहीं बल्कि ठंड में भी किया जाता है। यह जहां गर्मियों के मौसम में ठंडक प्रदान करता है वहीं ठंड में यह गर्माहट देता है। पानी में कूलेंट मिला कर रेडिएटर्स में डालें। ऐसा करने से आपको कभी भी कार को स्टार्ट करने में कोई भी समस्या नहीं होगी।

सर्दियों के मौसम में कोहरा यानी धुंध जल्दी हो जाती है और दिन भी जल्दी डूब जाता है। सर्दियों के मौसम में धुंध की वजह से अंधेरे में ड्राइविंग करना बेहद मुश्किल होता है। ऐसे में कार की हेडलाइट्स का सही होना बेहद जरूरी है। सर्दियों का मौसम शुरू होते ही अपनी कार की हेडलाइट्स चेक कर लें। इसके अलावा फॉग लाइट्स की भी जांच कर लें। अगर कोई खराबी है तो इसे ठीक करवा लें। अगर आपको इस मौसम में किसी लंबी यात्रा पर जाना है तो सर्दियों की शुरुआत होने से पहले अपने कार की सर्विस जरूर करवा लें। इन सभी उपाय से आपकी कार सर्दियों के मौसम में भी एक दम फिट रहेगी।

Prabhat Jain

Share.