website counter widget

रॉयल एनफील्ड बंद कर रहा है बुलेट समेत ये बाइक्स

0

रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) कंपनी की बाइक काफी लोकप्रिय हैं। इसकी क्लासिक (Classic), बुलेट (Bullet) और थंडरबर्ड (Thunderbird) सबसे ज्यादा लोकप्रिय बाइक्स हैं। लेकिन अब रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) कंपनी अपनी इन बेहद पॉपुलर बाइक्स को लेकर एक बेहद बड़ा कदम उठाने जा रही है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कंपनी अपनी इन बाइक्स के 500cc मॉडल्स को बंद करने जा रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक़ अगले साल यानी 2020 की शुरुआत में कंपनी अपनी Classic 500cc, Bullet 500cc और Thunderbird 500cc बाइक्स को बंद कर सकती है।

हार्ले डेविडसन की इलैक्ट्रिक बाइक्स

सूत्रों से मिली जानकरी के अनुसार कंपनी के द्वारा इस कदम को उठाए जाने की वजह बीएस-6 इमिशन नॉर्म्स हैं। दरअसल BS-6 इमिशन नॉर्म्स वाले इंजन बनाने में ज्यादा लागत आती है। इंजन की लागत बढ़ जाने की वजह से इन बाइक की कीमतों में भी इजाफा होता है। चूंकि बाइक के दाम बढ़ जाने से इनकी बिक्री में कमी आ जाएगी। रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) कंपनी का मानना है कि 500cc सेगमेंट वाली बाइकों के दाम अधिक बढ़ जाने की वजह से इनके ग्राहकों में कमी आ जाएगी। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कंपनी का कहना है कि वर्तमान में मौजूद 350cc और 500cc इंजन कड़े इमिशन नॉर्म्स पर खरे नहीं उतर पाते। कड़े इमिशन नॉर्म्स पर खरे न उतरने की वजह से ही मौजूदा मॉडल्स को बंद किया जा सकता है।

जल्द लॉन्च होगी सबसे छोटी कार

हालांकि अभी इस पर रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) कंपनी द्वारा आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है। वहीं जानकारी के अनुसार कंपनी अपने 350cc सेगमेंट को नए पावरट्रेन के साथ बाजार में उतारने के लिए प्लान तैयार कर रही है। भारतीय बाजार में इस सेगमेंट की बिक्री काफी अच्छी है। रॉयल एनफील्ड की पॉपुलर बाइक्स को बंद किए जाने की ख़बरें ऐसे वक़्त में सामने आयीं हैं जब कम्पनी अपनी नेक्स्ट जनरेशन रॉयल एनफील्ड की टेस्टिंग कर रही है। टेस्टिंग की कुछ तस्वीरें भी सामने आयी हैं। इन तस्वीरों में नई एनफील्ड के डिजाइन और स्टाइलिंग के अलावा नया ड्राइवट्रेन भी देखा गया है। जिस नए मॉडल की टेस्टिंग की जा रही है उसमें पुराने मॉडल्स (350cc और 500cc) दोनों का ही मिक्सचर मिल सकता है। हालांकि अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है। वहीं BS-6 नॉर्म्स वाली बाइक्स की कीमत की बात की जाए तो सभी रॉयल एन्फील्डस बाइक की कीमतों में तकरीबन 10 से 15 हजार रुपए तक का इजाफा हो सकता है।

Photos! मारुति सुजुकी ने लॉन्च की नई अर्टिगा

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.