इलेक्ट्रिक थ्री-वीलर लांच करने जा रहा Piaggio

0

भारतीय सड़कों पर इटली की वाहन निर्माता कंपनी Piaggio के थ्री व्हीलर दौड़ते नजर आते हैं। अब इस कड़ी में इटली की वाहन निर्माता कंपनी Piaggio इलेक्ट्रिक थ्री-वीलर लॉन्च करने जा रही है। इस साल के मध्य तक Piaggio अपना इलेक्ट्रिक थ्री-वीलर लॉन्च कर देगी। कम्पनी के एक अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी। वहीं अधिकारी ने बताया कि साल के अंत तक कम्पनी अपने ज्यादातर वाहनों को BS-VI एमिशन नॉर्म्स के अनुकूल अपग्रेड कर देगी।

कम्पनी के एमडी और सीईओ डिएगो ग्रैफी ने कहा, “भारत एक ऐसा देश है, जो इलेक्ट्रिक मोबिलिटी पर अधिक निवेश कर रहा है। हम इसके लिए पहले से तैयारी कर रहे हैं।” इसके बाद ग्रैफी ने कहा, “फिलहाल मांग बहुत ज्यादा नहीं है, लेकिन हमें उम्मीद है कि यह काफी तेजी से बढ़ेगी। इस वजह से हम इस साल के मिड तक अपना एक पूरी तरह इलेक्ट्रिक थ्री-वीलर पेश करने की योजना बना रहे हैं।” वहीं उन्होंने कहा कि यह इलेक्ट्रिक थ्री-वीलर इन-हाउस ही तैयार किए जाएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि इसे तैयार करने के लिए कुछ कंपोनेन्ट्स को बाहर के सप्लायर्स से मंगवाया जाएगा। इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि, इन इलेक्ट्रिक थ्री-वीलर में इस्तेमाल की जाने वाली लिथियम-आयन बैटरी सेल बाहर से इम्पोर्ट की जाएगी। जबकि इसके इंजन और बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम जैसे अन्य कंपोनेन्ट्स घरेलु ही होंगे।

इसके बाद ग्रैफी ने कहा, “यह अभी शुरुआत है, क्योंकि हम कार्गो और बड़े पैसेंजर वीइकल सेगमेंट में भी इलेक्ट्रिक की योजना बना रहे हैं।” इसके बाद बीएस-6 एमिशन नॉर्म्स को लेकर गैफ्री ने कहा, “हम 1 अप्रैल 2020 की डेडलाइन से चार-पांच महीने पहले एडवांस में ही इसके लिए तैयार रहने की योजना बना रहे हैं। हम इस साल के अंत तक बीएस-6 के लिए तैयार होने को लेकर अपने सभी निवेश बढ़ा रहे हैं।”

प्रभात

Bajaj Discover 110 CBS में क्या है ख़ास

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.