website counter widget

इलेक्ट्रिक रिक्शा के बाद भारत में आया इलेक्ट्रिक स्कूटर

0

अब देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग तेजी से बढ़ रही है। इस मांग को देखते हुए भारतीय बाजार में कई कंपनियां अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर लांच करने के लिए तैयार हैं। जहां कुछ इलेक्ट्रिक स्कूटर लांच हो चुके हैं तो कुछ कंपनियों के स्कूटर लांच किए जाना बाकी है। आने वाले समय में भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की कई रेंज शामिल हो जाएंगी और कई कंपनियां अपने इलेक्ट्रिक स्कूटरों को लांच करेंगी। आज ओकिनावा (Okinawa) ने भारतीय बाजार में अपना नया धीमी गति वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) लांच कर दिया है।

ओकिनावा (Okinawa) कंपनी ने यह नया इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) ओकिनावा लाइट (Okinawa Lite) विशेषतौर पर युवाओं और महिलाओं के लिए तैयार की है। इसे कम दूरी तय करने के लिए ही निर्मित किया गया है। शहरों में कम दूरी की यात्रा के लिए तैयार यह इलेक्ट्रिक बाइक काफी किफायती है और इसकी मोटर व बैटरी पर कंपनी ने पूरे 3 साल की वारंटी भी दी है। कंपनी का दावा है कि यह नई इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) ओकिनावा लाइट (Okinawa Lite) सबसे किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) है।

कीमत

गौरतलब है कि कंपनी ने अपनी इस नई इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) ओकिनावा लाइट (Okinawa Lite) में लीथियम-आयन बैटरी का इस्तेमाल किया है। यह बैटरी को स्कूटर में लगे हुए भी चार्ज किया जा सकता है और इसे स्कूटर से निकालकर भी चार किया जा सकता है। कंपनी ने अपने इस नए ई-स्कूटर की कीमत 59 हज़ार 990 रुपए निर्धारित की है।

स्पेसिफिकेशन

कंपनी ने अपनी इस इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) ओकिनावा लाइट (Okinawa Lite) में 250 Watt, BLDC इलैक्ट्रिक वॉटरप्रूफ मोटर लगाई है। इस मोटर को पावर देने के लिए 40 V, 1.25 kWh लीथियम-आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है, जो एंटी थेफ्ट मैकेनिज़्म के साथ आती है। सी धीमी गति की इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) की टॉप स्पीड 25 किमी/घंटा है। ओकिनावा लाइट (Okinawa Lite) स्कूटर एक बार चार्ज करने पर 50 से 60 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। इसकी बैटरी 4 से 5 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। इस स्कूटर में ई-एबीएस सिस्टम लगाया गया है। इतना ही नहीं इस स्कूटर में एल्युमीनियम अलॉय व्हील्स दिए गए हैं।

फीचर्स

नई ओकिनावा लाइट (Okinawa Lite) स्कूटर में पिछले राइडर के लिए इनबिल्ट फुटरेस्ट, LED स्पीडोमीटर, LED हैडलाइट, LED विंकर्स, स्टाइलिश LED टेललैंप, ऑटोमैटिक इलैक्ट्रॉनिक हैंडल, सेल्फ-स्टार्ट पुश बटन के साथ स्टील फ्रेम बॉडी जैसे शानदार फीचर्स दिए गए हैं। वहीं इस नई इलेक्ट्रिक स्कूटर में 17-इंच का कंपार्टमेंट बॉक्स भी दिया गया है।

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.