यह नई तकनीक रोकेगी सड़क हादसों को

0

देश भर में होने वाली सड़क दुर्घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए सरकार लगातार प्रयासरत है। फ़िलहाल सरकार द्वारा सभी वाहनों के लिए नए सुरक्षा नियमों को लागू किया गया है। इन सुरक्षा नियमों के तहत अब सभी वाहन निर्माता कंपनियों को अपने वाहनों में एंटी ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) या कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम (CBS) देना अनिवार्य (Tyre Pressure Monitoring System ) है। अब इन नए सुरक्षा नियमो के तहत ही सभी वाहन निर्माता कंपनियां अपने वाहनों में इस सिस्टम का इस्तमाल कर रही हैं। अब तेज रफ़्तार वाहन को ब्रेक लगाने पर भी यह फिसलते नहीं हैं और दुर्घटना होने से बच जाते हैं। वहीं सड़क दुर्घटना का दूसरा सबसे बड़ा कारण है टायर का फटना।

Maruti Suzuki Ignis के लिए बुरी ख़बर

टायर के फटने से भी कई बार सड़क दुर्घटनाएं होती हैं। इस तरह की परेशानियां गर्मियों के मौसम में ज्यादा देखने को मिलती हैं। देश में प्रतिवर्ष टायर फटने से कई हादसे होते हैं जिस वजह से भारी जानमाल का नुकसान होता है। अब भारत सरकार इस पर भी लगाम लगाने की तैयारी में है। इसके लिए भारत सरकार द्वारा एक नए सिस्टम के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी गई है। रिपोर्ट के मुताबिक़ केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा एक प्रस्ताव पेश किया गया है। इस प्रस्ताव में मंत्रालय ने टीपीएस (Tyre Pressure Monitoring System ) यानी टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम को सभी वाहनों में लगाना अनिवार्य किए जाने की बात कही है।

रॉयल एनफील्ड पर पेटेंट चुराने के आरोप में मुकदमा दर्ज

इस अधिसूचना का ड्राफ्ट भी परिवहन मंत्रालय द्वारा जारी कर दिया गया है। इससे पहले इन हादसों पर नियंत्रण (Tyre Pressure Monitoring System ) के लिए परिवहन मंत्रालय और ऑटोमेटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ARAI) ने मिलकर एक स्थाई ऑटोमोटिव इंडस्ट्री स्टैंडर्ड कमेटी का गठन किया था। वहीं मंत्रालय द्वारा हादसों की रोकथाम के लिए, वाहनों में टीपीएस लगाने के मानक को 29 अप्रैल को जारी कर दिया गया है।

अभी तक यह सिस्टम केवल लग्जरी और महंगी गाड़ियों में ही आता था। लेकिन पिछले कुछ सालों के दौरान कई वाहन निर्माता कंपनियां अपने वाहनों में इस सिस्टम का इस्तमाल करने लगी हैं। अब सरकार द्वारा जो प्रस्ताव पेश किया गया है, अगर उसे मंजूरी मिलती है तो सभी वाहनों में इस सिस्टम का इस्तमाल किया जाएगा। इस सिस्टम की मदद से इस तरह के हादसों में काफी कमी आ जाएगी और टायर फटने से होने वाले हादसों पर नियंत्रण किया जा सकेगा।

लांच से पहले Activa 5G लिमिटेड एडिशन का खुला राज़

Share.