मारुती S-Cross का पेट्रोल वर्जन होने जा रहा लांच

0

भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में सबसे ज्यादा वाहन बेचने वाली वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti S Cross Petrol Variant) अपनी एस-क्रॉस (S-Cross) का पेट्रोल वर्जन लांच करने को पूरी तरह से तैयार है। दरअसल अभी तक कंपनी अपनी इस प्रीमियम क्रॉसओवर कार एस-क्रॉस (S-Cross) का सिर्फ डीजल वर्जन ही उपलब्ध करा रही है। इस प्रीमियम एस-क्रॉस के डीजल वेरिएंट की सेल में हाल के महीनों मे काफी गिरावट देखने को मिली है।

मोबाइल के बाद अब ऑटोमोबाइल क्षेत्र में होगा चीनी कंपनियों का राज

इस प्रीमियम कार एस-क्रॉस के डीजल वेरिएंट की बिक्री के आकड़ों की बात की जाए इस साल के जून माह में कुल 1,359 यूनिट्स ही बेची जा सकती। यह आंकड़ा पिछले साल के जून माह के हिसाब से काफी कम रहा। साल 2018 के जून माह में यह बिक्री 4,128 यूनिट्स रही थी। इस हिसाब से इस वेरिएंट की बिक्री में तेजी से गिरावट देखने को मिली है। गौरतलब है कि कंपनी ने साल 2015 में भारतीय बाजार में अपनी प्रीमियम कार एस-क्रॉस को (S-Cross) को लांच किया था। मारुति सुजुकी (Maruti S Cross Petrol Variant ) ने इसे बेहद ही प्रीमियम टच दिया था लेकिन इसके बाद भी यह कार कंपनी की उम्मीद पर खरा नहीं उतर सकी।

Hyundai Kona को एक बार चार्ज करने पर 452 km चलाएं

इसके बाद मारुति सुजुकी (Maruti S Cross Petrol Variant ) ने साल 2017 में इसका नया फेसलिफ्ट मॉडल लांच किया जिसके बाद इसकी बिक्री में थोड़ा सा इजाफा देखने को मिला था। अभी तक इस प्रीमियम कार का सिर्फ डीजल वर्जन ही उपलब्ध है। अब कंपनी इसकी बिक्री बढ़ाने के लिहाज़ से इसका पेट्रोल वर्जन लांच करने जा रही है। मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) अपनी इस प्रीमियम कार में स्मार्ट हाइब्रिड टेक्नॉलजी वाला 1.5-लीटर पेट्रोल K15B इंजन देगी।

ख़बर Tata Harrier के वेरिएंट, फीचर्स, कीमत के बारें में

इस इंजन का इस्तेमाल मौजूदा समय में सियाज (Ciaz) और अर्टिगा (Ertiga) में किया जाता है। यह इंजन मैक्सिमम 103 बीएचपी की पावर और 138 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क पैदा करता है। कंपनी अपनी इस कार को बीएस-6 पेट्रोल इंजन से लैस करेगी जो 5-स्पीड मैन्युअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस रहेगा।

Share.