कार खरीदने से पहले डालें नई Ciaz पर एक नज़र

0

भारतीय बाजार में एक तरफ स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां एक से एक धांसू स्मार्टफोन लांच कर रही हैं। वहीं दूसरी तरफ वाहन निर्माता कंपनियां भी शानदार कारों को पेश कर रही हैं। हाल ही में दो जापानी वाहन निर्माता कंपनी सुजुकी (Suzuki) और टोयोटा (Toyota) ने समझौता कर भारतीय बाजार के लिए कारें तैयार करने का फैसला किया था। वहीं अब पॉपुलर कार निर्माता कंपनी मारुती सुजुकी (Maruti Suzuki) ने अपनी नई दमदार कार सियाज (Ciaz) को लांच कर दिया है। मारुती सियाज (Maruti Ciaz) का सभी को बड़ी ही बेसब्री से इंतजार था जो अब ख़त्म हो गया है।

Image result for new ciaz

मारुती सुजुकी (Maruti Suzuki) ने अपनी नई सियाज (Ciaz) को 1.5-लीटर, डीडीआईएस 225 डीजल इंजन के साथ भारतीय बाजार में उतारा है। मारुती सुजुकी (Maruti Suzuki) की इस नई सियाज (Ciaz) कार का इंजन फिएट से लिया गया है। फिएट में इस्तेमाल होने वाले 1.3-लीटर क्षमता वाले डीजल इंजन को इस नई सियाज (Ciaz) में लगाया गया है। मारुती सुजुकी (Maruti Suzuki) ने अपनी नई सियाज (Ciaz) को 9.97 लाख रुपए से लेकर 11.37 लाख रुपए के बीच भारतीय बाजार में उतारा है।

Related image

मारुती सुजुकी (Maruti Suzuki) की नई सियाज (Ciaz) में लगाया गया यह डीजल इंजन 4,000 आरपीएम पर 94 बीएचपी की पावर जनरेट करने में सक्षम है। वहीं यह दमदार इंजन 1500 से लेकर 2500 आरपीएम पर 225 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क पैदा करता है। पुराने 1.3 लीटर डीजल इंजन की तुलना में यह नया इंजन 5 एचपी ज्यादा पावर और 25 न्यूटन मीटर का टॉर्क पैदा करता है। साथ ही मारुती सुजुकी (Maruti Suzuki) ने इस इंजन को बीएस- VI नॉर्म्स के हिसाब से तैयार किया है। मारुती सुजुकी (Maruti Suzuki) की इस नई सियाज (Ciaz) के इंजन को माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम रहित बनाया गया है। जबकि मौजूदा सियाज (Ciaz) के पेट्रोल इंजन में यह सिस्टम दिया गया है।

Image result for new ciaz

मारुती सुजुकी (Maruti Suzuki) की इस नई सियाज (Ciaz) का मुकाबला मिड-साइज सेडान बाजार में हुंडई वरना, होंडा सिटी और टोयोटा यारिस जैसी पावरफुल कारों से माना जा रहा है। मौजूदा समय में मारुती सुजुकी (Maruti Suzuki) की सियाज (Ciaz) का 1.5 लीटर और 1.3 लीटर डीजल इंजन बिक रहा है। जहां 1.5 लीटर डीजल इंजन में डेल्टा, जेटा और अल्फा जैसे वेरियंट बाजार में उपलब्ध हैं। वहीँ 1.3 लीटर डीजल इंजन में  सिग्मा, डेल्टा, जेटा और अल्फा वेरियंट मिलते हैं। सियाज (Ciaz) को गत वर्ष ही अपडेट किया गया था। इसके सभी वेरियंट काफी लोकप्रिय हैं और लोगों की पहली पसंद भी बन गए हैं।

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.