मारुति की डीजल कारें बंद, बाकी कंपनियां भी कर रही बंद

0

देश में सभी वाहन निर्माता कंपनियां एक से बढ़ कर एक हाइब्रिड कारें लांच कर रही हैं। इन हाइब्रिड वाहनों में कई तरह के फीचर्स दिए जा रहे हैं। लेकिन पहले की तुलना में अब डीजल इंजन वाले वाहनों में भारी गिरावट आई है। ऐसे में भारतीय बाजारों में अब उपभोक्ताओं की मांग पेट्रोल इंजन वाले वाहनों के लिए बढ़ी है। पहले उपभोक्ताओं को डीजल इंजन वाहन ज्यादा पसंद आते थे लेकिन अब उनका रुझान पेट्रोल इंजन कारों की तरफ बढ़ा है। इसी वजह से वाहन निर्माता कंपनियां भी अब पेट्रोल वर्जन कारों पर ज्यादा फोकस कर रही हैं।

Related image

ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के एक्सपर्ट्स की माने तो साल 2018 में लगभग 23 प्रतिशत तक की गिरावट डीजल से चलने वाली कारों में दर्ज की गई है। मार्च 2019 के आकड़े आने के बाद इसमें काफी इजाफा होने की सम्भावना है। डीजल से चलने वाली कारों में कमी के कई कारण हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि, राजधानी दिल्ली के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए गए आदेश से वाहन निर्माता कंपनियों का रुझान डीजल इंजन से कम हो गया है। सुप्रीम कोर्ट ने राजधानी में डीजल इंजन वाली गाड़ियों के राजिस्ट्रेशन पर रोक लगा दी थी। हालांकि केंद्र सरकार की अपील पर इसमें ढिलाई दी गई लेकिन वाहन निर्माता कंपनियां इससे सचेत हो गई हैं। इसका दूसरा मुख्य कारण है डीजल और पेट्रोल के दामों में अंतर का कम रह जाना।

Image result for मारुति सुजुकी डीजल कार

पहले पेट्रोल और डीजल के दामों में काफी अंतर था लेकिन अब यह केवल 5 या 6 रुपए ही रह गया है। इसके अलावा डीजल इंजन से प्रदुषण भी ज्यादा होता है। हालांकि डीजल इंजन कारों का माइलेज ज्यादा होता है लेकिन कंपनियों ने हाइब्रिड कारों पर काम शुरू किया है। अब जल्द ही पेट्रोल से चलने वाली कारों पर भी ज्यादा एवरेज मिलने लगेगा। इस वजह से पेट्रोल कारें लोगों की पहली पसंद बनती जा रही हैं। हालांकि हाइब्रिड कारों के दाम थोड़े महंगे होते हैं जिससे छोटी कार लेने वालों को परेशानी हो सकती है। लेकिन वर्तमान में इस समस्या का भी समाधान किया जाएगा और कम कीमत में छोटी हाइब्रिड कारें भी बाजार में उपलब्ध कराईं जाएगी।

Image result for मारुति सुजुकी

फिलहाल देश की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी मारुती सुजुकी (Maruti Suzuki) ने अप्रैल 2020 से डीजल कारों की बिक्री पूरी तरह से बंद करने का ऐलान कर दिया है। मतलब कि अगले साल से मारुती सुजुकी डीजल कारण नहीं बेचेगी।

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.