website counter widget

मारुतिअर्टिगा का नया अवतार

0

भारत की वाहन निर्माता कम्पनी मारुतिसुजुकी (Maruti Suzuki) अपनी मल्टी परपज व्हीकल (MPV) कार अर्टिगा (Ertiga) का एक नया वेरियंट लांच करने की तैयारी में है। मारुतिअपनी अर्टिगा को 1.5-लीटर डीजल इंजन के साथ भारतीय बाजार में उतारने जा रही है। इस नए वेरियंट अर्टिगा का इंजन 6-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन से लैस रहेगा। सूत्रों के अनुसार कंपनी द्वारा आरटीओ (RTO) में रजिस्ट्रेशन का परमिट लेने के लिए सभी जरूरी दस्तावेज जमा करवा दिए गए हैं।

भारतीय बाजार में जल्द ही डीजल इंजन वाली Maruti Ertiga देखने को मिलने वाली है। इस नई अर्टिगा में 4-सिलिंडर डीजल इंजन BS-VI एमिशन नॉर्म्स के हिसाब से बनाया गया है। इस इंजन को कंपनी ने इन-हाउस डेवलप किया है। 4 सिलिंडरों वाला यह BS-VI इंजन 94hp का पावर और 225Nm पीक का टॉर्क जनरेट करता है। रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि, वर्तमान समय में मौजूद 1.3-लीटर डीजल इंजन की तुलना में यह इंजन बेहद हल्का है। यही इंजन अब मारुति की अन्य कारों में भी देखने को मिल सकता है।

मौजूदा समय में मारुतिअर्टिगा में सियाज सिडैन वाला नया 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन लगा हुआ है, जो 6,000rpm पर 105hp का पावर और 4,400rpm पर 138Nm टॉर्क जनरेट करता है। वहीं डीजल इंजन वाले वेरियंट की बात करें तो, 1.3-लीटर का डीजल इंजन दिया गया है जो, 4,400rpm पर 90hp का पावर और 1,750rpm पर 200Nm टॉर्क जनरेट करता है। फिलहाल पेट्रोल और डीजल दोनों ही इंजन 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ दिए गए हैं। हालांकि पेट्रोल इंजन के साथ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का भी विकल्प दिया गया है। मौजूदा समय में इस कार की कीमत 7.44 लाख से 10.90 लाख रुपए के बीच है, लेकिन नए डीजल इंजन वाले मॉडल की कीमत इससे थोड़ी ज्यादा हो सकती है। वहीं कंपनी ने दावा किया है कि डीजल इंजन वाला नया मॉडल 25.47 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगा।

(प्रभात)

OMG : बंद हुई सबसे छोटी कार

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.