website counter widget

BS-VI Jawa Perak : बुलेट को टक्कर देने आ गई जावा पेराक

0

भारतीय बाजार में लंबे समय के बाद आखिरकार जावा (Jawa Moto) ने अपनी नई बॉबर बाइक Perak को लांच कर ही दिया। जावा (Jawa Moto) कंपनी ने अपनी इस बेहद पावरफुल बाइक की कीमत 1.95 लाख रुपए निर्धारित की है। यह एक्स-शोरूम कीमत है। हालांकि कंपनी के द्वारा पहले जानकारी दी गई थी कि पेराक बाबर (Jawa Perak Bobber) बाइक को 1.89 लाख रुपए में लांच किया जाएगा। लेकिन कंपनी ने अपनी दमदार बाइक में बीएस-6 मानक वाले इंजन का इस्तेमाल किया है जिससे बाइक की कीमत में थोड़ा इजाफा हो गया है।

जावा (Jawa Moto) कंपनी ने अपनी इस नई बाइक पेराक बाबर (Jawa Perak Bobber) की डिजाइन को बाजार में मौजूद जावा बाइक्स से काफी अलग बनाया है। यह बाइक रॉयल एनफील्ड बुलेट  (Royal Enfield Bullet) से भी ज्यादा पावरफुल बताई जा रही है। इस नई बाइक में लंबा स्विंगआर्म और पीछे ट्विन सस्पेंशन की जगह मोनोशॉक सस्पेंशन का इस्तेमाल किया गया है। बाजार में मौजूद जावा Classic और 42 बाइक ड्रम ब्रेक सेटअप के साथ आती हैं लेकिन इस नई बाबर बाइक में डुअल चैनल ABS के साथ आगे और पीछे दोनों ही जगह डिस्क ब्रेक्स दिए गए हैं। चूंकि कंपनी ने इसे बाबर डिजाइन में बनाया है इसलिए इसमें सिंगल सीट का ही विकल्प दिया गया है।

अगर नई पेराक बाबर बाइक (Jawa Perak Bobber) के इंजन की बात की जाए तो कंपनी ने अपनी इस दमदार बाइक में 334cc के लिक्विड कूल्ड सिंगल सिलिंडर इंजन का इस्तमाल किया है। यह दमदार इंजन 30.4bhp की पावर और 31Nm का टॉर्क पैदा करता है। कंपनी ने अपनी इस पावरफुल बाइक में 5 नहीं बल्कि 6 गियर दिए हैं। जावा कंपनी बेहद पुरानी कंपनी है लेकिन इसकी बाइक आज भी भारतीय बाजार में अपना जलवा बिखेर रही हैं। जावा बाइक को लोग आज भी उतना ही पसंद करते हैं जितना पहले करते थे। गौरतलब है कि जावा (Jawa Moto) के देशभर में 85 शहरों में तकरीबन 100 डीलरशिप हैं।

भारतीय बाजार में लांच की गई इस नई पेराक बाबर बाइक (Jawa Perak Bobber) का मुकाबला रॉयल एनफील्ड की 350cc और 500cc बाइकों के साथ होगा। Royal Enfield Thunderbird 350X की राजधानी दिल्ली में ऑन-रोड कीमत तकरीबन 1.78 लाख रुपए है। जबकि इसके 500cc इंजन वाली Royal Enfield Classic 500 के दाम तकरीबन 2.02 लाख रुपए हैं। पेराक बाबर बाइक की पावर की बात की जाए तो रॉयल एनफील्ड से कहीं आगे हैं। जहां रॉयल एनफील्ड की 350cc बाइक करीब 20bhp और 500cc बाइक करीब 27bhp की पावर जनरेट करती है वहीं जावा की पेराक बाइक 30.4bhp की पावर जनरेट करने में सक्षम है।

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.