website counter widget

आ गयी हुंडई की दमदार कार

0

देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया आर्थिक मंदी के दौर से गुजर रही है। ऑटोमोबाइल सेक्टर में ज्यादा मंदी बताई जा रही है। बावजूद इसके वाहन निर्माता कंपनियां अपनी गाड़ियों के अपग्रेटेड वर्जन व नए मॉडल्स पेश कर रही हैं। इसी क्रम में हुंडई कंपनी (Hyundai Motor Company) ने अपनी स्पोर्टी i10 N लाइन (Hyundai i10 N Line) कार को फ्रैंकफर्ट मोटर शो में प्रदर्शित किया है। यह i10 का अपग्रेटेड वर्जन है। इस नए वर्जन में स्पोर्टी इंटीरियर और एक्सटीरियर दिए गए हैं।

इंटरनेशनल मोटर शो में प्रदर्शित की गई Volkswagen ID.3 इलेक्ट्रिक कार

Hyundai i10 N Line में 2 इंजन विकल्प

गौरतलब है कि कंपनी ने अपनी Hyundai i10 N Line को 2 इंजन विकल्पों के साथ प्रदर्शित किया है। पहले विकल्प के तौर पर कार में टर्बोचार्ज्ड 1.0-लीटर 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया गया है जो 99 PS की पावर और 172 NM टार्क जनरेट करने में सक्षम है। इसके अलावा दूसरे इंजन के तौर पर टर्बोचार्ज्ड 1.0-लीटर 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह इंजन 83 PS की पावर और 118 NM टार्क जनरेट करता है। इसके अलावा इस नई कार में 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प भी मिलेगा।

Maruti Suzuki की छोटी SUV S-Presso की तस्वीर हुई लीक

हालांकि इस नई स्पोर्टी Hyundai i10 N Line में बेहद कम कॉस्मेटिक अपग्रेड किए गए हैं लेकिन ये बदलाव दोनों वर्जन में अंतर करने के लिए पर्याप्त है। नए वर्जन में बॉडी किट को थोड़ा बढ़ाया गया और इसे स्पोर्टी लुक देने व स्टाइलिश बनाने के लिए इसमें 16 इंच के मिश्र धातु के पहियों का इस्तेमाल किया गया है। कार के रियर में एक स्किड प्लेट और एक डिफ्यूज़र का इस्तेमाल किया गया है।

अगले साल के अंत तक होगी उपलब्ध

गौरतलब है कि Hyundai i10 N Line यूरोप में बिक्री के लिए अगले साल के अंत तक उपलब्ध करा दी जाएगी। इसके बाद ही इस कार को भारतीय बाजार में उतारा जाएगा। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि साल 2020 में भारत में आयोजित होने वाले ऑटो एक्सपो में इसे प्रदर्शित किया जा सकता है।

Renault ने पेश की नई कार जानिये फीचर्स

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.