नए फीचर्स और नई डिजाइन के साथ Hyundai Creta 2020 भारत में लांच

0

दक्षिण कोरिया की वाहन निर्माता कंपनी Hyundai ने अपनी सबसे लोक्रपिया SUV Creta का 2020 एडिशन भारत में आज लांच कर दिया है। इस नई जनरेशन क्रेटा को ऑटो एक्सपो (Auto Expo) में पेश किया गया था। नई क्रेटा (Hyundai Creta 2020) की डिजाइन में काफी कुछ बदलाव किए गए हैं और साथ ही इसमें कई फर्स्ट इन सेगमेंट फीचर्स को भी जोड़ा गया है। तो चलिए जानते हैं इस नई क्रेटा के फीचर्स, डिजाइन और कीमत के बारे में पूरी डिटेल।

एक्स्टीरियर

सबसे पहले हम बात करते हैं Hyundai Creta 2020 के एक्स्टीरियर की। तो इस नई क्रेटा की डिजाइन में बदलाव करते हुए इसमें 3D कैस्केडिंग ग्रिल, नए स्प्लिट एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप के साथ बड़े एलईडी हेडलैम्प्स दिए गए हैं। इसके केबिन को ड्यूल-टोन से सजाया गया है जिसमें ब्लैक और बेज कलर दिया गया है। इसके रियर में बूमरैंग डिजाइन एलिमेंट्स, एलईडी टेललाइट्स और एक बड़ा रियर विंडस्क्रीन दिया गया है जो इसे बेहद आकर्षक बनता है।

लाखों लोगो के दिल को छू गया रतन टाटा का ये वीडियों ‘मेरा बाबा देश चलाता है’

इंटीरियर

अब बात करते हैं इसके इंटीरियर की तो इसमें भी बहुत कुछ बदलाव किया गया है। नई Creta (Hyundai Creta 2020) को Apple CarPlay और Android Auto, BlueLink स्मार्टवाच ऐप, पैनोरमिक सनरूफ, वेटिलेटिड सीटें, इलेक्ट्रिक ब्रेक, एंबिएंट लाइटिंग, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS) और 10.25 इंच का हॉरिजॉन्टल टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम से लैस किया गया है। साथ ही नई क्रेटा को 4 या 5 नहीं बल्कि पूरे 10 कलर विकल्प के साथ लांच किया गया है। हालांकि डयूल टोन कलर विकल्प केवल टर्बो पेट्रोल वेरिएंट में ही मिलेगा।

ऑटो एक्सपो 2020 में इन कारों ने मचाई धूम

वेरिएंट्स, इंजन ऑप्शन और ड्राविंग मोड

अब बात करते हैं इसके वेरिएंट्स, इंजन ऑप्शन और ड्राविंग मोड की। हुंडई ने भारत में अपनी इस सबसे लोकप्रिय SUV की नई जेनरेशन (Hyundai Creta 2020) को कुल 5 वेरिएंट और 3 इंजन ऑप्शन में लांच किया है। सबसे इसके वेरिएंट के बारे में आपको बता दें। हुंडई ने क्रेटा के 5 वेरिएंट E, EX, S, SX और SX Plus को बाजार में उतारा है। इनमें इंजन विकल्प के तौर पर BS6 कंम्पलाइंट 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन, 1.5 लीटर VGT डीजल इंजन और 1.4 लीटर टर्बो GDI पेट्रोल इंजन दिया गया है। 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन में 6 स्पीड मैन्यूअल और टॉर्क कन्वर्टर को स्टैंडर्ड रखा गया है। ऑटोमेटिक विकल्प के तौर पर इसमें iVT ऑटोमेटिक और 1.4 लीटर टर्बो GDI पेट्रोल इंजन में 7 स्पीड DCT का विकल्प दिया गया है। इसका स्टेंडर्ड पेट्रोल इंजन 113 bhp की पावर और 144 Nm का टॉर्क जनरेट करता है जबकि इसका 1.4 लीटर टर्बो GDI पेट्रोल इंजन 138 bhp की पावर और 242 Nm का टॉर्क पैदा करता है। डीजल इंजन की बात करें तो यह 113 bhp की पावर के साथ 250 Nm का टॉर्क पैदा करता है। ड्राइविंग मोड की बात करें तो नई क्रेटा में Eco, Comfort और Sport ड्राइविंग मोड तो मिलेंगे ही लेकिन इसके साथ इसमें मल्टीपल ट्रैक्शन कंट्रोल Snow, Sand और Mud भी दिए गए हैं।

सेफ्टी फीचर्स

अब बात आती है सेफ्टी की तो इस लिहाज से नई क्रेटा (Hyundai Creta 2020) में इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), सेंसर के साथ रियर पार्किंग कैमरा, स्पीड अलार्म, सीट बेल्ट रिमाइंडर, हिल-स्टार्ट असिस्ट, हिल डिसेंट कंट्रोल जैसे कई शानदार सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। भारत में नई क्रेटा को लांच किए जाने से पहले ही इसकी तकरीबन 14000 बुकिंग की जा चुकी है जिसमें 50% बुकिंग सिर्फ डीजल इंजन वेरिएंट की है। हुंडई ने अपनी इस सबसे लोकप्रिय SUV को साल 2015 में उतारा था। इसके बाद से यह उपभोक्ताओं की पहली पसंद बन गई। साल 2015 से इसकी अब तक 4.67 लाख यूनिट सेल की जा चुकी हैं।

कीमत

नई क्रेटा (Hyundai Creta 2020) भारतीय बाजार में आ चुकी है और इसमें कई शानदार फीचर्स के साथ ही इसकी डिजाइन को भी काफी आकर्षक बनाया गया है। लेकिन इसकी कीमत क्या है? फिलहाल कंपनी ने अपनी इस नई क्रेटा की कीमत को लेकर कोई भी जानकारी नहीं दी है। हालांकि इसकी कीमतों को लेकर उम्मीद जताई जा रही है कि 2020 Creta की कीमत 10 से 17 लाख रुपए के बीच रखी जा सकती है।

Royal Enfield भी उतारने जा रही है इलेक्ट्रिक बाइक

Prabhat Jain

Share.