बार-बार गाड़ी होती है पंचर तो अपनाएं यह उपाय

0

गर्मियों का मौसम अपने चरम पर पहुंच गया है। गर्मियों में सिर्फ लोगों को ही नहीं बल्कि वाहनों को भी काफी तकलीफ होती है। अगर आप आपने वाहन को ठीक रखना चाहते हैं तो गर्मियों का मौसम शुरू होते ही उनकी सर्विस करवा लेना चाहिए। सर्विस करवाने से आपकी गाड़ी (Tyre Care Tips) ठीक रहेगी और उसका इंजन भी गर्मियों में बेहतर तरीके से काम करेगी।

यह तो हुई गाड़ी के रख-रखाव की बात, लेकिन इस मौसम में जो समस्या सबसे ज्यादा देखने को मिलती है वह है पंचर की। इस मौसम गाड़ियां ज्यादा पंचर होती हैं। अगर अचानक रस्ते में गाड़ी पंचर (Tyre Care Tips) हो जाए बैलेंस भी बिगड़ सकता है और इससे दुर्घटना भी हो सकती है। तो चलिए जानते हैं कि किस तरफ से इस समस्या से बचा जा सकता है।

लांच से पहले Activa 5G लिमिटेड एडिशन का खुला राज़

वैसे तो आजकल बाजार में सभी वाहन निर्माता कंपनियां ट्यूबलेस टायर्स ( Tyre Care Tips) के साथ अपने वाहनों को उतार रही हैं। फिर भी यदि आपकी गाड़ी पुरानी हो या फिर उसमे ट्यूबलेस टायर्स न हो तो आप अपने ट्यूब वाले टायर्स को बदलवा लें। ट्यूबलेस टायर्स ट्यूब वाले टायर्स के मुकाबले बेहद ज्यादा बेहतर होते हैं।

ऐसा नहीं है कि ट्यूबलेस टायर्स पंचर नहीं होते। लेकिन ट्यूबलेस टायर्स के पंचर होने पर टायर की हवा बेहद धीमी गति से निकलती है। इसलिए यदि कभी रास्ते में टायर पंचर भी हो जाए तो भी आपका बैलेंस नहीं बिगड़ता। ट्यूबलेस टायर्स की खासियत यह होती है कि वे जल्दी गर्म नहीं होते। ट्यूबलेस टायर्स ट्यूब वाले टायर के मुकाबले ज्यादा भरोसेमंद होते हैं।

पेश हुई 2019 Range Rover Sport

ट्यूबलेस टायर्स की दूसरी बड़ी खासियत यह होती है कि इसका पंचर बनाना भी बेहद आसान होता है। इसके लिए पूरे टायर को खोलने की जरूरत नहीं होती। ट्यूबलेस टायर्स को बिना रिम से हटाए भी पंचर आसानी से बनाया जा सकता है और इसमें ज्यादा समय भी नहीं लगता। अगर आप चाहें तो खुद भी पंचर को बना सकते हैं।

रॉयल एनफील्ड पर पेटेंट चुराने के आरोप में मुकदमा दर्ज

इसके लिए आपको बाजार में पंचर बनाने वाली किट आसानी से मिल जाएगी। इस किट की मदद से आप खुद आसानी से कही भी पंचर बना सकते हैं।

Share.