Bajaj Discover 110 CBS में क्या है ख़ास

0

मोटरसाइकिल निर्माता कम्पनी बजाज (Bajaj Motorcycle) ने भारतीय बाजार में अपनी नई डिस्कवर 110 को (Bajaj Discover 110 CBS) को लांच कर दिया है। हालांकि इस बाइक की कीमत को पुराने मॉडल्स की बाइक की कीमत से मात्र 563 रुपए ही ज्यादा रखा गया है। गौरतलब है कि 1 अप्रैल से लागू होने वाले नए सेफ्टी नॉर्म्स को देखते हुए सभी वाहन निर्माता कंपनियां, अपने-अपने वाहनों में नए सेफ्टी स्टैंडर्ड के अनुसार अपडेट कर रही हैं।

फिलहाल लांच की गई नई डिस्कवर 110 (Bajaj Discover 110 CBS Price) की एक्स शोरूम कीमत, 52,710 रुपए से बढ़कर अब 53,273 रुपए हो गई है। लागू किए जाने वाले नए नियमों के अनुसार 150 सीसी से कम पावर की हर मोटरसाइकिल में CBS सिस्टम लगाया जाना अनिवार्य है। इसी के अनुरूप इससे पहले लांच की जाने वाली प्लेटिना 110 को भी इस सिस्टम से लैस किया गया था। इस नए नियम के आने के बाद से सड़क हादसों में कमी आएगी। इस नए नियम के अनुसार सभी दोपहिया वाहनों में जो 150 सीसी से कम क्षमता के होंगे, उनमे CBS ब्रेकिंग सिस्टम अनिवार्य है। CBS सिस्टम की वजह से ब्रेक लगाने पर बाइक के फिसलने की संभावना लगभग खत्म हो जाएगी।

इस सिस्टम के दौरान जब भी ब्रेक लगाया जाता है, तो ब्रेक में लगने वाला फोर्स, अगले और पिछले दोनों टायर्स में सामान रूप से लगता है। इसी वजह से गाड़ी फिसलने से बच जाती है। इसके अलावा बाइक्स में कोई अन्य तकनीकी बदलाव नहीं किए गए हैं। नई बजाज डिस्कवर में पहले की ही भांति 115.45 सीसी का इंजन दिया गया है। यह इंजन 7,000 आरपीएम पर 8.6 एचपी की पावर और 5,000 आरपीएम पर 9.81 एनएम का टॉर्क पैदा करता है। हालांकि अभी इस नई बाइक की डिलेवरी शुरू नहीं हुई है, लेकिन अनुमान है की अगले कुछ ही महीने में इसकी डिलेवरी शुरू कर दी जाएगी। इस नई डिस्कवर का मुकाबला होंडा सीडी 110 ड्रीम CBS DLX और हीरो पैशन प्रो 110  से माना जा रहा है। हालांकि डिस्कवर पहले से लोगों की पसंद पर खूब खरी उतरी है, ऐसे में इस नए सिस्टम से लैस होने पर कितना पसंद की जाती है, यह देखना काफी दिलचस्प रहेगा।

प्रभात

Honda CBR 650R की बुकिंग शुरू

मासिक किराया चुकाएं, स्कूटर घर ले जाए 

ट्रायम्फ 2019 स्ट्रीट ट्विन और स्ट्रीट स्क्रैंबलर बेपर्दा, कीमत ….

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.