OMG : बिना पता बताए पहुंच जाएगी एंबुलेंस

0

आगामी लोकसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक नई पेशकश की है। मोदी सरकार ने एंबुलेंस सुविधा को बेहतर बनाने और दुर्घटना की स्थिति में एंबुलेंस के जल्द से जल्द घटनास्थल पर पहुंचने की दृष्टि से इसकी सेवा में कुछ बदलाव किए हैं। दरअसल, अब सड़क दुर्घटना की स्थिति में बिना पता बताए भी एंबुलेंस (Ambulance Will Reach Spot Without Location ) आप तक पहुंच जाएगी। घटनास्थल पर बिना पता बताए पहुंचने के लिए जीपीएस का सहारा लिया जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस संबंध में गूगल और टेलीकॉम कंपनियों जैसे आइडिया, वोडाफोन, एयरटेल और बीएसएनएल के साथ साझेदारी कर ली है। उत्तरप्रदेश में इस तकनीक पर आधारित एंबुलेंस का ट्रायल रन 20 जनवरी से शुरू किया जा रहा है। यह नई सुविधा ओला उबर जैसी कंपनियों की तकनीक पर काम करेगी। इस सुविधा के माध्यम से साधारण फ़ोन द्वारा किए कॉल की लोकेशन (Ambulance Will Reach Spot Without Location ) पर भी एंबुलेंस पहुंच जाएगी।

दरअसल, 108 पर कॉल करते ही घटनास्थल की जीपीएस लोकेशन हेडक्वार्टर (Ambulance Will Reach Spot Without Location ) पहुंच जाएगी। इस लोकेशन को हेडक्वार्टर द्वारा तत्काल ही नज़दीकी एंबुलेंस की डिवाइस पर पहुंचा दिया जाएगा और कुछ ही समय में एंबुलेंस घटनास्थल पर पहुंच जाएगी। साधारण फोन से किए गए कॉल के टेलिकॉम टॉवर के आधार पर उसके 300 मीटर के दायरे तक एंबुलेंस पहुंच जाएगी। साधारण और स्मार्टफोन दोनों के लिए यह सुविधा उपलब्ध होगी। घटनास्थल पहुंचने के लिए स्मार्टफोन की जीपीएस लोकेशन को ट्रेस किया जाएगा, जबकि साधारण फ़ोन के लिए टेलिकॉम टॉवर की रेंज का सहारा लिया जाएगा।

बोतलों में मिलेगी सौर ऊर्जा

इस तरह बढ़ाएं अपने फ़ोन की स्पीड

फेसबुक पर सभी की गोपनीय जानकारी उजागर

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.