website counter widget

Talented View : तुम जियो हज़ारो साल

0

भारत के लोगों की याददाश्त बहुत कमजोर होती है। आज जिसे हम सर-आंखों पर बैठा रहे है कल उसे गालियां देने में कोई परहेज़ नही होगा। हमारी मानसिकता ही ऐसी बन गयी है कि हम किसी के सगे नही है। जिस जिओ और मुकेश अम्बानी को भारत के लोग दुआ देते नही थकते थे उसी जिओ को अब सब कोसने में जुट गए है। कुछ साल पहले एक जीबी 2जी डेटा महीने भर का हम 300 रुपये में खरीदते थे। तब जिओ (Cartoon On Reliance Jio) ने मुफ्त में रोज़ का 2 जीबी डेटा सबको मुफ्त में दिया था।

Talented View :  हत्या से सत्ता का दांव

जिन लोगों को इंटरनेट, यूट्यूब की समझ नही थी उन्होंने इसी मुफ्त डेटा का भरपूर इस्तेमाल किया। उस दौर में फ्री कालिंग और फ्री डेटा इतने लंबे समय तक मुफ्त देने की कल्पना भी किसी ने नही की थी। तब अम्बानी और जिओ सबके लिए भगवान बन गए थे। लेकिन अब जबकि मात्र 6 पैसा प्रति मिनट की दर से जिओ ने चार्ज करने की घोषणा की है तो सबके पेट मे दर्द शुरू हो गया है। अम्बानी के फ्री डेटा का इस्तेमाल करके इंटरनेट चलाना सीखे लोग आज उसी इंटरनेट पर अम्बानी को गालियां देने में लग गए है।

Talented View : जीत की रणनीति

जबकि जिओ की तरफ से वीडियो जारी करके स्पष्ट कर दिया गया है कि ट्राई (टेलीकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया) के नियमों के अनुसार जब भी 4जी नेटवर्क से 2जी नेटवर्क में काल किया जाता है तो 6 पैसा प्रति मिनट की दर से पैसा काल करने वाले नेटवर्क को चुकाना पड़ता है। इसे आईयूसी अर्थात “इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज” कहा जाता है। इस आईयूसी चार्ज को लेकर ट्राई ने सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि 1 जनवरी 2020 से ये चार्ज पूरी तरह खत्म कर दिया जायेगा।

लेकिन अब ट्राई कह रहा है कि वो ये चार्ज खत्म करने पर पुनर्विचार करेंगे। इसका मतलब ये की अब ये पक्का नही की 1 जनवरी से आईयूसी चार्ज खत्म हो जायेगा। आपको बता दें कि जिओ नेटवर्क पूरी तरह 4जी है जबकि बाकी कंपनियां आज भी 2जी पर ही काम कर रही है। इसके अलावा जिओ ने अपने ग्राहकों को फ्री कालिंग की सुविधा भी दे रखी है। इसलिए 2जी नेटवर्क वाले ग्राहक जिओ पर बात करने के लिए मिसकाल करतें है और जिओ वाले उन्हें ‘कॉलबैक’ करतें है।

ऐसे 25 से 30 करोड़ मिस कॉल प्रतिदिन किये जातें है जिसकी कीमत जिओ को देनी पड़ती है। 13 हज़ार करोड़ रुपये आईयूसी चार्ज के नाम पर अब तक जिओ भर चुकी है। और जिओ ने साफ किया कि अनन्तकाल तक वो ये ये चार्ज नही भर सकती। इसलिये अस्थायी तौर पर ये चार्ज अब ग्राहकों से वसूलने कि तैयारी जिओ ने की है। साथ ही जिओ ने ये भी साफ किया कि जैसे ही ट्राई आईयूसी चार्ज बंद करेगी वो भी तत्काल ये 6 पैसे वाला हिसाब बंद कर देंगे और दुबारा निःशुल्क सेवा जारी करेंगे।

Talented View : शस्त्र का वंदन शास्त्र से

कहने का मतलब यही है कि जो लोग मुकेश अम्बानी को चोर बोल रहे है उन्हें समझना चाहिए कि ये 6 पैसे कोई अम्बानी की जेब मे नही जा रहे है। ट्राई के उटपटांग नियमों का हर्जाना दरअसल जिओ को भुगतना पड़ रहा है। ईस के अलावा ये कहने में कोई संकोच नही होना चाहिए कि देश मे सस्ता डेटा मिलने का श्रेय जिओ को ही जाता है। आज पूरी दुनिया में सबसे सस्ता डेटा भारत मे मिल रहा है। हर आदमी की जेब मे मोबाइल और मुफ्त 4जी डेटा है तो इसका श्रेय निस्संदेह अम्बानी को जाता है।

उद्योगपतियों को गाली देना असल मे बहुत आसान होता है। मुश्किल होता है तो इनके जैसा बनना। देश कोई सरकार नही चलाती ये उद्योगपति ही चलाते है। सरकार से ज्यादा रोज़गार भी यही देतें है। हर सरकारी क्षेत्र में आरक्षण के बावजूद अगर आज युवा इज़्ज़त की रोटी खा रहा है तो इसकी जड़ में अम्बानी, अडानी जैसे उद्योगपति ही है। ये पैसा कमातें है तभी तो सबको बांटते है। पैसा बनेगा नही तो बंटेगा कैसे? हम लोगों को अपनी याददाश्त थोड़ी तेज़ कर लेना चाहिए जिससे इतना कम से कम याद रह सके कि हम उसी को गाली न दे जो हमारे भले के लिए ही काम कर रहा है।

     – सचिन पौराणिक

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.