website counter widget

Talented View : लालू के घर, महाभारत चालू

0

एक वीडियो सोशल मीडिया पर छाया हुआ है जिसमें ग्राफिक के माध्यम से हर घर के हाल को दिखाने की कोशिश की गई है। वीडियो में हवा झूलते हुए पिल्लर पर बीच में पति को खड़ा दिखाया है जबकि उसके एक छोर पर पत्नी और दूसरे छोर पर माँ को। बेटा दोनों में से किसी की तरफ भी जाता है तो पिल्लर का संतुलन बिगड़ता है और ऐसी परिस्थिति में तीनों का गिरना पक्का है। जबकि माँ और पत्नी दोनों अगर बेटे की तरफ कुछ कदम चलकर आये तो संतुलन भी बना रहता है और तीनों सुरक्षित भी रहतें है। सच्चाई के निकट होने की वजह से इस सुंदर ग्राफिक वीडियो को जनता द्वारा खूब पसंद किया जा रहा है।

Talented View : 2024 के मोदी

सास-बहु के झगड़े हर घर की बात है। थोड़ी-बहुत खटपट किस घर मे नही होती? लेकिन घरेलू झगड़ो में, आमतौर पर सास-बहू सम्बंधित झगड़ों की तीव्रता तब और बढ़ जाती है जब पति का झुकाव माँ या पत्नी में से किसी एक कि तरफ ज्यादा हो जाता है। आज लालू परिवार का झगड़ा टीवी चैनलों पर छाया हुआ है। लालू के बेटे तेजप्रताप का विवाह कुछ दिन पूर्व ही एक प्रतिष्ठित परिवार की बेटी ऐश्वर्या के साथ हुआ था। लेकिन विवाह के कुछ समय बाद ही दोनों में अनबन की खबरें आने लगी थी।

ऐश्वर्या के ‘लालू निवास’ से आंखों में आंसू लिए बाहर आने की तस्वीरें भी कुछ दिन पूर्व सामने आयी थी। लेकिन आज ऐश्वर्या के साथ ही उनके माता-पिता ने भी मीडिया के सामने राबड़ी देवी और मीसा भारती पर कई गंभीर आरोप लगाये। ऐश्वर्या के अनुसार उस घर में उन्हें निगरानी में रखा जाता था। घर के किचन में उन्हें जाने की इजाजत नही थी और खाना भी नही दिया जा रहा था। ऐश्वर्या के इल्जाम पर लालू परिवार की तरफ से मीसा भारती सामने आयी और इन सभी आरोपों का सिरे से खंडन किया। मीसा ने ऐश्वर्या के आरोपों को राजनीति से प्रेरित बताकर घर के मामले को जनता के बीच न ले जाने की गुज़ारिश भी की।

Talented View :  कुछ तो शर्म करो इमरान

लालू के बेटे तेजप्रताप और चंद्रिका राय की बेटी ऐश्वर्या के बीच ‘सोच’ और ‘समझ’ में कोई तालमैल नही था। ऐश्वर्या जहां एक मॉडर्न, पढ़ी-लिखी, खुले विचारों और आधुनिक सोच वाली लड़की है जबकि तेजप्रताप पारंपरिक सोच रखने वाले कम पढ़े-लिखे व्यक्ति है। वो कृष्ण भगवान, शिव भगवान की वेश-भूषा में फोटो सेशन कराने जैसे विचित्र शौक रखतें है। तेजप्रताप के उलजुलूल बयान सुनकर भी यही लगता है कि वो दिमाग से कम और भावनाओं से ज्यादा काम लेतें है। पति-पत्नी के बीच का सामंजस्य शादी पहले दिन से गायब था।

राजनीतिक रसूख और अथाह दौलत की वजह से ऐश्वर्या ने तेजप्रताप से शादी तो कर ली लेकिन घर का माहौल उन्हें रास नही आया। तेजप्रताप के साथ सामंजस्य में कमी के साथ ही राबड़ी देवी और मीसा के हर काम में दखल की वजह से ऐश्वर्या का शादी से मोहभंग शीघ्र हो गया। एक अनुमान ये भी है कि पारिवारिक मामला सड़क पर आने के पीछे मीसा का घर मे ज्यादा दखल भी जिम्मेदार है। सास-ननद का ये कॉम्बिनेशन कई गृहस्थियों को उजाड़ने का जिम्मेदार है। बड़े-बुज़ुर्ग यूँही नही कहते कि शादी के बाद बेटी को ससुराल में ही मन लगाना चाहिए। बुज़ुर्गो को ये बात अनुभव में आ गयी होगी कि शादी के बाद लड़की का मायके में दखल घर में कलह की वजह बनता है।

Talented View :  देश ट्रंप का, गौरवगान मोदी का

राजनीति की ही तरह घर-गृहस्थी में भी बेमैल गठबंधन ज्यादा दिनों तक टिक नही पाते है। ऐश्वर्या और तेजप्रताप के व्यक्तित्व, सोच और विचारों में तालमैल की कमी की कीमत दोनो परिवार चुका रहे है। दोनो परिवार आपस मे मिल-बैठकर चर्चा द्वारा सार्वजनिक तौर पर आरोप लगाने से बचें इसमें ही दोनों परिवारों का भला है। दोनों ही रसूखदार परिवार है और तलाक का मामला पहले ही कोर्ट में पहुंच गया है। बहरहाल इस विवाद से यही संदेश जा रहा है की घर के झगड़े अगर सड़क तक पहुंच जाएं तो इससे सिर्फ बेइज़्ज़ती ही हाथ लगती है।

– सचिन पौराणिक

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.