कोरोना संकट के बीच भी चीन नहीं आ रहा अपनी हरकतों से बाज़

0

एक मैसेज सोशल मीडिया में कोरोना को लेकर बहुत समय से चल रहा है। मेसेज ये है कि चीन वालों ने आज तक सब समान नकली भेजा सिर्फ वाईरस ही असली भेजा। बात ये विनोद के तौर पर कही गयी थी लेकिन अब हालातो को देखकर 100 फीसदी सच साबित हो रही है। चाइनीज वाईरस कोरोना को पूरी दुनिया मे फैलाने के बाद चीन ने अपनी नकली समान की फेक्ट्री फिर से शूरु कर दी है(Pakistan Gets Chinese Undergarments As N95 Masks)

प्रधानमंत्री की फीकी अपील से गुस्से में देश

ताज़ा खबर पाकिस्तान से आ रही है जहां कोरोना से निपटने के लिए चीन ने एन-95 मास्क पाकिस्तान को दिए थे। लेकिन अब पाकिस्तान का मीडिया चिल्ला-चिल्लाकर बता रहा है कि उनके साथ धोखा हुआ है। चीन ने N-95 के नाम पर उन्हें महिला अंडरगारमेंट्स से बने मास्क पहुंचा दिए है। इससे पहले इटली को भी चीन नकली कोरोना जांच किट पहुंचा चुका है। इन हरकतों से यही समझ आता है कि कोरोना की आड़ में चीन ने अपनी दुकानदारी पुनः शुरू कर दी है।

Pakistan Gets Chinese Undergarments As N95 Masks

इस मामले को चीन के दृष्टिकोण से समझने की कोशिश करतें है। चीन को अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूत करना है। इसलिए उसने कोरोना से बचाव के नाम पर जांच उपकरण और चिकित्सा सामग्री निर्यात करना शुरू कर दी है। लेकिन चूंकि डिमांड बहुत ज्यादा है और सप्लाय कम है इसलिए चीन नकली समान बेचने में लग गया है। हालांकि नकली समान बेचने में भी चीन अपनी बुद्धि जरुर लगा रहा है।

Talented View: मुस्लिमों का असली दुश्मन कौन? वहीं तय करें

इटली जैसे पढ़े-लिखे देश मे मास्क उसने असली पहुँचायें लेकिन जांच किट नकली पहुंचा दी। क्योंकि जांच किट की जांच आसानी से नही की जा सकती। जबकि मास्क्स को देखते ही तुरन्त पहचाना जा सकता है। चीन की नज़र में पाकिस्तान एक जाहिल देश है। इसलिए चीन ने सोचा कि इन गँवारो को क्या समझ आयेगा? इन्हें तो N95 मास्क का मतलब भी नही पता होगा। इसलिए चीन ने भरपूर मात्रा में अंडरगारमेंट्स से बने मास्क पाकिस्तान में एन95 बोलकर खपा दिए।

लेकिन ये मास्क जब पाकिस्तान के कुछ तजुर्बेकार लौगो के पास पहुंचे तो उन्हें समझते देर नही लगी कि ये मटेरियल तो दूसरा ही है। वो कह रहे है इस तरह के मास्क तो उनका सलीम दर्ज़ी भी बना सकता है। इसी डिज़ाइन और इसी मटेरियल को N95 कहतें है तो ऐसे मास्क पाकिस्तान भी बनाकर दुनिया मे निर्यात कर सकता है।

Talented View: ज़िद्दी लोगों का भी कुछ इलाज हो… नहीं तो हिंदुस्तान तबाह हो जाएगा

बात पाकिस्तान की मीडिया तक पहुंची, वो इसके खिलाफ आवाज़ उठा रहे है। लेकिन चीन को इससे रत्तीभर भी फर्क नही पड़ने वाला। चीन दुबारा भी इन्हें N95 के नाम पर यही मास्क पहुंचाएगा और इन्हें ये लेने पड़ेंगे। अंतरराष्ट्रीय बिरादरी में भिखारी मुल्कों के साथ ऐसा ही सलूक किया जाता है।(Pakistan Gets Chinese Undergarments As N95 Masks)
चीन पाकिस्तान को मूर्ख भी बनाएगा और इसके पैसे भी वसूलेगा। क्योंकि चीन की नज़र में पाकिस्तान की औकात दो कौड़ी से ज्यादा की नही है। भिखारी कभी भीख में मिले फटे नोटों की शिकायत नही कर सकता। यही हाल पाकिस्तान का है। अंडरगारमेंट्स से बने ये मास्क पहनकर पाकिस्तान कोरोना से कितना लड़ पाता है अब इसका जवाब सिर्फ वक्त ही दे सकता है।

-Sachin Pauranik

Share.