भारत के दौरे पर निकले ट्रम्प के स्वागत में खड़े मोदी

0

घर मे कोई मेहमान आने वाला होता है तो घर को थोड़ा व्यवस्थित किया जाता है। (Modi Welcomed Donald Trump) घर मे इधर-उफर फैली चीजें करीने से रखी जाती है, कुर्सियो को सही से जमाया जाता है, सोफे के कवर ठीक किये जातें है, चद्दर गंदी हो, उसमे छेद हो रहे हो तो उसे बदल दिया जाता है या दूसरी अच्छी चद्दर उस पर बिछाकर उसे ढक दिया जाता है। (Trump Visit India) मेहमान के आने पर ये सब स्वाभाविक प्रक्रियाएं है जो हर घर मे होती है। विशेष मौकों पर ये तैयारी और बढ़ जाती है जैसे शादी के लिये कोई लड़का या लड़की देखने वाले आ रहे हो तब।लेकिन घर में जब ये तैयारी चलती है तो घर का कोई सदस्य इसका विरोध नही करता, इस पर प्रश्नचिन्ह खड़े नही करता कि ऐसा क्यों किया जा रहा है? (Modi Welcomed Donald Trump) क्योंकि सभी को पता है मेहमान के आगे घर की इज़्ज़त बनी रहना चाहिये। घर के बच्चे भी इस बात को समझ जातें है। लेकिन कल से एक खबर देखकर समझ नही आ रहा है कि क्या देश में एक वर्ग की समझ बच्चों से भी गयी गुज़री हो चली है?

Vadodara Gujarat Rain Videos : वासुदेव के जैसे पानी में बच्चे को ले जाते शख्स की Photo Viral

खबर ये है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump India Tour) भारत की यात्रा पर आ रहे है। 2 दिन के इस दौरे में ट्रम्प अहमदाबाद (Modi Welcomed Donald Trump) भी जाएंगे। सरदार वल्लभभाई पटेल अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से जिस सड़क से ट्रम्प गुजरेंगे उसके किनारे बसी झुग्गी-झोपड़ियों के आगे दीवार बनाई जा रही है जिससे ट्रम्प को ये न दिखाई दे। इसमें कुछ ऐसा नही है जिसकी राष्ट्रीय स्तर पर चर्चा हो। लेकिन मीडिया ये खबर चटखारे लेकर दर्शकों को परोस रहा है। सरकार विरोधी तत्व भी इसमें खुद पड़े है और राज्य सरकार की आलोचना करने में लग गए है।लेकिन सोचने वाली बात ये है कि किसी विदेशी राष्ट्राध्यक्ष   (India Donald Trump)के भारत दौरे में क्या राजनीति की कोई जगह होना चाहिये? केंद्र और गुजरात सरकार (Gujarat Government) को घेरने के लिए विपक्ष के पास तमाम मुददे है लेकिन किसी मेहमान के आने पर तो कम से कम राजनीति नही होना चाहिए। राष्ट्रपति ट्रम्प अमेरिका (US President Donald Trump) के राष्ट्रपति होने के साथ ही दुनिया के सबसे ताकतवर शख्स भी है। उनका ये दौरा भारत के लिए एक विशेष मौका है। उनकी आवभगत के लिये अगर रास्ते को ख़ूबसूरत बनाया जा रहा है तो इसमें गलत क्या है?

Gujarati Mehandi Designs :  फेस्टिव सीजन में ट्राई करें ये डिजाइन

झुग्गी के सामने दीवार बनाकर अगर मेहमान को अच्छा महसूस कराया जा रहा है तो इसमें ऐतराज करने जैसा क्या है? ट्रम्प (Modi Welcomed Donald Trump)  हमारे मेहमान है और उनके सामने हम घर की ऐसी चीजों को छुपाएं नही तो क्या करें? क्या ट्रम्प की कार के आगे 2-3 बच्चे भीख का कटोरा लेकर पहुंचा दे? उनके तय मार्ग में क्या कूड़े का ढेर लगा दें? या ट्रम्प को झुग्गी बस्ती (Trump Sardar Vallabhbhai Patel statue) की सैर कराएं और देश की इज़्ज़त मिट्टी में मिला दें? मतलब विरोध के लिए क्या किसी भी हद तक गिर जाएंगे हम लौग?

सोचने वाली बात ये है कि ट्रम्प (Donald Trump)  भारत देश के मेहमान है सिर्फ मोदी (Narendra Modi) के नही। उनके इस दौरे का फायदा भी देश को ही मिलेगा, मोदी (Modi Welcomed Donald Trump)  को नही। मोदी के लिये निजी तौर पर ट्रम्प भारत नही आ रहे है, मोदी को ट्रम्प (Trump Visit Gujrat) से कोई रिश्तेदारी भी नही निभानी है। देश के मेहमान के सामने अगर फटी चद्दर को ढकने के लिए उस पर अच्छी चद्दर बिछाई जा रही है तो इस पर हंगामा क्यों मचा हुआ है? ऐसी खबरों को दिखाने का भी भला क्या तुक है? ये देश हमारा परिवार है और ट्रम्प हम सबके मेहमान। उनकी अगवानी अच्छे से हो इसके लिए हम सभी को प्रयास करने चाहिए।”अतिथि देवो भवः” (Trump  Sardar Vallabhbhai Patel statue ) की हमारी परंपरा बहुत पुरानी है। एक परिवार के रूप में,एक राष्ट्र के रूप में हमारी सोच ऐसी होना चाहिये जिससे सबका भला हो। कम से कम मेहमान के सामने तो हमें एक दिखना ही चाहिए। मेहमान (Modi Trump india)  के आगे हमारी इज़्ज़त बनी रहे ये जिम्मेदारी पूरे परिवार की है, इस पर टिका-टिप्पणी की कोई जरूरत नही है। मेहमान के सामने घर की फटी चद्दर को ढंका जा रहा है तो इसमें घर के ही सदस्यों द्वारा विरोध की कोई गुंजाइश नही होना चाहिये।

Vibrant Gujarat Summit 2019 : पीएम का करोड़ों का तोहफा

Sachin Pauranik

Share.