कोरोनावायरस का सबसे बड़ा हमला मासाहारी लोगों पर

0

चीन में महामारी का रूप ले चुके कोरोना वाईरस (Coronavirus Is Spreading) से पूरी दुनिया चिंतित है। कई देशों के पर्यटक स्थलों और रेस्टॉरेंट्स में चीन के पर्यटकों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। कुछ देशों ने चीन न जाने के लिये अपने नागरिकों को एडवाइजरी जारी कर दी है तो कुछ देशों ने चीन (China)  में फंसे अपने नागरिकों को बचाने के लिए विशेष विमान भिजवाएं है। कोरोना वाइरस से कितनी मौतें हुई इसका आधिकारिक आंकड़ा वास्तविक मौतों से काफी कम बताया जा रहा है।ये वाईरस जानवरो से इंसानों में आया है और अब इंसान से ही दूसरे इंसानों में फैल रहा है। कोरोनावाईरस (Coronavirus Indore) के खतरे के बीच एक नयी बहस ये भी छिड़ गई है कि क्या मांसाहार करना अपने आप में कई बीमारियों को दावत देना नही है? बर्ड फ्लू, स्वाइन फ्लू के बाद अब कोरोना (Coronavirus Is Spreading) जिस विकराल रूप में कहर ढा रहा है उससे ये चर्चा वाजिब भी है कि इंसान को शाकाहारी होना चाहिए या मांसाहारी?

चीन के Coronavirus का इलाज India के पास

Coronavirus का सबसे बड़ा हमला मासाहारी लोगों पर | Talented View

Coronavirus का सबसे बड़ा हमला मासाहारी लोगों पर | Talented Viewचीन में महामारी का रूप ले चुके कोरोना वाईरस से पूरी दुनिया चिंतित है। कई देशों के पर्यटक स्थलों और रेस्टॉरेंट्स में चीन के पर्यटकों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। कुछ देशों ने चीन न जाने के लिये अपने नागरिकों को एडवाइजरी जारी कर दी है तो कुछ देशों ने चीन में फंसे अपने नागरिकों को बचाने के लिए विशेष विमान भिजवाएं है। कोरोना वाइरस से कितनी मौतें हुई इसका आधिकारिक आंकड़ा वास्तविक मौतों से काफी कम बताया जा रहा है। #coronavirusindia #CoronavirusOutbreak #Corona #coronavirus #ChinaVirus #WuhanVirus #China #WuhanFlu #nCoV2019 #nCoV #india

Talented India News द्वारा इस दिन पोस्ट की गई सोमवार, 3 फ़रवरी 2020

इंसानी शरीर की बनावट पर गौर किया जाए तो ये शाकाहार के लिए उपर्युक्त है। क्योंकि मांस भी जिन जानवरो का खाया जाता है वो ज्यादातर शाकाहारी ही होतें है। जैसे बकरी, मुर्गा, इत्यादि। लेकिन इंसानों की भूख की कोई सीमा ही नही है। (Coronavirus Is Spreading) वो हर जानवर का मांस खाने को तैयार हो गया है। आजकल कुत्ते, बिल्ली, सांप, चूहे, बंदर, अजगर, चमगादड़ जैसे हर पशु-पक्षी का मांस इंसानों द्वारा खाया जाने लगा है।कल्पना  (Choronavirus China) से भी परे जिन देशों में हर जानवर को खाया जा रहा है उनमें अव्वल चीन ही है। यहां के मार्केट में शायद ही कोई जानवर ऐसा होगा जिसका मांस उपलब्ध न हो। मांस छोड़िए ऑक्टोपस, घोंघा जैसे समुद्री प्राणियों को जिंदा ही निगल लेने की परंपरा भी चीन (China) में देखने को मिलती है। कोरोना वाइरस की खबरे आने के बाद सोशल मीडिया चीन के ऐसे वीडियो से भर गई है जिनमें वो लौग हर जानवर को खाते नज़र आतें है। हर जानवर (Coronavirus Is Spreading) को खाने की उनकी ज़िद का परिणाम अब उनके साथ दूसरों को भी भुगतना पड़ रहा है।

चीन के Coronavirus का इलाज India के पास

इससे उलट शाकाहार (Coronavirus Is Spreading) के मामले में ऐसी जानलेवा बीमारी या खतरनाक वाईरस (Coronavirus) का जिक्र कभी सुनने मे नही आया। गेंहू, चावल, मक्का, सोयाबीन, ज्वार, दालें, लहसुन,प्याज़ से कभी कोई बीमारी नही फैलती बल्कि उन बीमारियों का इलाज किया जाता है। कोरोना के लिऐ कहा जा रहा है को छोटे कच्चे प्याज़ (ayurvedic cure for Coronavirus) में कोरोना के वाईरस (Coronavirus) को खत्म करने को ताकत होती है। लहसुन के बारे में कहते है इसमें पाये जाने वाले तत्व केंसर जैसी बीमारी की रोकथाम कर सकतें है। गेंहू के जवारे में इतने पोषक तत्व और बीमारी नाशक गुण है को उस पर दर्जनों किताबें लिखी जा चुकी है।शाकाहार भोजन में स्वाद भी है, स्वास्थ्य भी और बीमारियों से दूर रहने का नुस्खा भी। लेकिन किसी को मुर्गे, बकरे, गाय, कुत्ते, चमगादड़, घोड़े और अजहर ही खाने है तो उसका क्या किया जाए? तकलीफ ये नही की मांसाहार करने वाले इन वाइरस (Coronavirus Is Spreading) से ग्रस्त हो जातें है, तकलीफ ये है कि मांसाहार से दूर रहने वालों और संयमित जीवन जीने वालों को भी इस गलतीं का खामियाजा भुगतना पड़ता है। कोरोना का कहर जाने कब थमेगा लेकिन ऐसे हालातो में हमें जरूर रुककर अपने खानपान की आदतों पर एक बार पुनर्विचार कर लेना चाहिए। मांस खाने में जीवहत्या और खूनखराबा तो है ही साथ ही जानलेवा बीमारियां मुफ्त मिल रही है। लेकिन क्या करें मुफ्त के माल के सब दीवाने है..!

 

राखी सावंत ने कोरोनावायरस से बचने के लिए बताए घरेलु नुस्खे

Sachin Pauranik

Share.