Talented View : अनुच्छेद 370 मुक्त कश्मीर

0

राम मंदिर, समान नागरिक संहिता और धारा 370 हटाना (Remove Article 370), ये तीन बातें भारतीय जनता पार्टी के बुनियादी वादे रहे हैं। पूर्ण बहुमत की मोदी सरकार से जनता को यही उम्मीद थी कि कम से कम एक बुनियादी मुद्दा तो खत्म हो। आज इन्ही उम्मीदों पर खरा उतरते हुए और सबको चौंकाते हुए मोदी सरकार ने धारा 370 को हटा दिया है। इसी के साथ कई दिनों से जारी कश्मीर मे अटकलों के दौर को भी पूर्ण विराम लग चुका है।

Talented View : क्या कश्मीर मे कुछ बड़ा होने वाला है ?

मोदी सरकार के इस विस्मयकारी और हाहाकारी इस फैसले से राष्ट्रवादी ताकतों में अत्यंत हर्ष का माहौल है। वहीं कश्मीर के नेताओं को सांप सूंघ गया है। महबूबा मुफ़्ती, उमर अब्दुल्ला, गिलानी जैसे नेताओं का जमा-जमाया साम्राज्य आज लूट गया है। इन लोगों को आज जितना दर्द हो रहा है उसकी कल्पना भी नही की जा सकती। गुस्से और दुख से ये लोग पागल होने की कगार पर पहुंच चुके हैं । ये लोग  कश्मीर समेत पूरे देश मे हिंसा फैलाना चाह रहे हैं।

लेकिन भारी मात्रा में सुरक्षा बलों ने घाटी के चप्पे-चप्पे पर डेरा डाल रखा है। परिंदा भी पर न मार सके ऐसी सुरक्षा पूरे राज्य में केंद्रीय सुरक्षा बलों द्वारा की गई है। इधर लोकसभा और राज्यसभा में हंगामा मचा हुआ है। कोई समझ नही पा रहा है कि आखिर मोदी इतनी हिम्मत लाते कहाँ से हैं ? मोदी-शाह की जोड़ी ने अपने इस साहसिक कदम से पूरी दुनिया को चोंका दिया है। ईसी के साथ दशकों से जारी कश्मीर समस्या अब एक स्थायी समाधान की तरफ बढ़ चुकी है।

Talented View : श्री श्री के बस की नहीं इतिश्री!

मोदी-शाह की जोड़ी के इस कदम की जितनी सराहना की जाए कम है क्योंकी ये कदम 56 इंच सीने के अलावा देश का कोई नेता नही उठा सकता। आज पूरा देश मोदीजी पर गर्व कर रहा है। ऐसे प्रधानमंत्री को देश की जनता ने चुना है जो पीढ़ियों पुरानी समस्याओं का समाधान साहस के साथ कर रहे है। गृहमंत्री के रूप में अमित शाह की भी भरपूर प्रशंसा करनी होगी। सरदार पटेल के बाद पहली बार देश को एक ‘मजबूत’ गृहमंत्री मिला है।

धारा 370 राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के साथ ही समाप्त हो चुकी है। राष्ट्र की इस अद्वितीय उपलब्धि को कई फ़ीरकापरस्त ताकतें हजम नही कर पाएंगी। इसलिए अगले कुछ दिन देश की जनता को अत्यंत सावधानी के साथ गुजारने होंगे। ये लमहे गौरव के है, हर्ष के है, देशभक्ति के है। लेकिन हमें चौकस भी रहना होगा। अफवाहों से बचें और किसी भी सूचना और भरोसा करने से बचें। पुनः इस ऐतिहासिक, गौरवशाली उपलब्धि के लिए देश के प्रधानमंत्री, गृहमंत्री और रणनीतिकारों का अभिनंदन। आज सिर्फ इतना ही कहने का दिल है कि- ” शानदार… जबरदस्त… जिंदाबाद..!!”

Talented View : कुछ पेड़ फल भले न दे पाएं, लेकिन छाया जरूर देते हैं

 

Share.