website counter widget

बाजार में आया उछाल, निवेशकों के चेहरों पर खुशी

0

कारोबारी हफ्ते के तीसरे दिन भारतीय बाजार में उछाल देखने को मिला। भारतीय बाजार में पिछले 6 दिन की गिरावट पर आज ब्रेक लग गया। आज के दिन के कारोबार में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का 30 शेयरों वाला प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 646 अंक उछल कर बंद हुआ। जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के 50 शेयरों वाले प्रमुख सूचकांक निफ़्टी में 187 अंकों का उछाल दर्ज किया गया। गौरतलब है कि भारतीय शेयर बाजार में पिछले 6 दिनों से लगातार गिरावट दर्ज की जा रही थी। आज केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली से पहले महंगाई भत्ता दिए जाने की घोषणा के बाद से बाजार में उछाल देखा गया।

आज BSE के प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स में 646 अंकों का उछाल आने से सेंसेक्स 38,177.95 के स्‍तर पर पहुंच कर बंद हुआ। जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का प्रमुख संवेदी सूचकांक निफ़्टी 187 अंकों के उछाल के साथ 11,313 के स्तर पर पहुंच कर बंद हुआ। गौरतलब है कि कल यानी मंगलवार को देश भर में विजयदशमी यानी दशहरा का पर्व मनाया गया। इस अवसर पर भारतीय बाजार बंद रहे। आज यानी बुधवार के दिन का कारोबार समाप्त होने के बाद निवेशकों को आज 1.66 लाख करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ।

आज के दिन के कारोबार में सबसे ज्यादा बढ़त इंडसइंड बैंक के शेयरों में दर्ज की गई। आज इंडसइंड बैंक के शेयरों में 5.45 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई। इसके बाद दूसरे पायदान पर भारती एयरटेल रही जिसके शेयरों में आज 5.20 फीसदी का उछाल दर्ज किया गया। इसके अलावा जिन शेयरों में बढ़त दर्ज की गई उनमें आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई और महिंद्रा के शेयर शामिल रहे। इन सभी में 4 फीसदी तक की बढ़त दर्ज की गई। इसके अलावा टाटा स्‍टील, एचडीएफसी बैंक, कोटक बैंक, बजाज फाइनेंस, एशियन पेंट, टाटा मोटर्स, वेदांता, एक्‍सिस बैंक और एलएंडटी के शेयर भी आज के दिन के कारोबार में हरे निशान पर बंद हुए।

अगर गिरावट वाले शेयरों की बात की जाए तो सबसे अधिक गिरावट यस बैंक के शेयर में देखने को मिली। आज के दिन यस बैंक के शेयर में 5.26 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। वहीं हीरो मोटोकॉर्प और एचसीएल के शेयरों में भी 2 फीसदी से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई। अन्य गिरावट वाले शेयरों में आईटीसी, टीसीएस और इन्‍फोसिस के शेयर भी शामिल रहे।

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.