Today Share Market Report : शेयर बाजार ने फिर बनाया रिकॉर्ड

0

कारोबारी हफ्ते के चौथे दिन यानी गुरुवार को भी शेयर बाजार में रिकॉर्ड तेजी दर्ज की गई। कारोबारी हफ्ते के तीसरे दिन यानी बुधवार को भी शेयर बाजार (Share Market) में रिकॉर्ड तेजी दर्ज की गई थी। आज घरेलु बाजार में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (Bombay Stock Exchange) का 30 शेयरों वाला प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 183.96 अंकों की बढ़त के साथ बंद हुआ। जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National Stock Exchange) का 50 शेयरों वाला प्रमुख सूचकांक निफ़्टी 46 अंकों के उछाल के साथ बंद हुआ। जहां कल घरेलु बाजार ने नया कीर्तिमान स्थापित किया था वहीं आज एक बार फिर बाजार ने नया कीर्तिमान रच डाला है।

Today Share Market Report : शेयर बाजार में आया रिकॉर्ड उछाल

आज भारतीय बाजार में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (Bombay Stock Exchange) का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 183.96 अंकों की बढ़त के साथ 40653.74 अंक के रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ। कल की बात की जाए तो कल सेंसेक्स में 221.55 अंक यानी 0.55 फीसदी उछाल दर्ज किया गया था। इस उछाल के साथ कल सेंसेक्स 40,469.78 अंक के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच कर बंद हुआ था। वहीं आज के दिन के कारोबार में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National Stock Exchange) का 50 शेयरों वाला प्रमुख सूचकांक निफ़्टी 46 अंकों की बढ़त के साथ पहली बार 12000 अंक के स्तर के पार जाकर बंद हुआ। आज के दिन का कारोबार समाप्त होने पर निफ़्टी 12,012.05 के स्तर पर बंद हुआ।

आज के दिन के कारोबार में 1334 शेयरों में उछाल दर्ज किया गया, जबकि आज 1185 शेयरों में गिरावट दर्ज की गई। इन उछाल और गिरावट वाले शेयरों (Today Share Market) के अलावा 192 शेयरों की कीमतों में कोई भी परिवर्तन देखने को नहीं मिला। आज भारतीय रुपए में भी अमरीकी डॉलर के मुकाबले 7 पैसे की मजबूती देखने को मिली है। अब रुपया इस बढ़त के साथ 70.91 रुपए के स्तर पर कारोबार कर रहा है। उछाल दर्ज करने वाले शेयरों में भारती इंफ्राटेल, सन फार्मा, इंडसइंड बैंक, हिंडाल्को और जेएसडब्लू स्टील के शेयर (Share Market) शामिल हैं। जबकि गिरावट वाले शेयरों में यूपीएल, यस बैंक, सिपला और बीपीसीएल के शेयर शामिल हैं।

Prabhat Jain

Share.