शेयर बाजार में छाई बहार

0

कारोबारी हफ्ते के तीसरे दिन यानी बुधवार को भारतीय शेयर बाजार में जोरदार तेजी देखने को मिली। दिवाली के बाद से बाजार में काफी रौनक देखी जा रही है। इस कारोबारी हफ्ते के दूसरे दिन यानी मंगलवार को सेंसेक्स में 581.64 अंक का उछाल देखने को मिला था। वहीं आज के कारोबारी दिन में बाजार में 220.03 अंकों का उछाल दर्ज किया गया। आज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (Bombay Stock Exchange) का 30 शेयरों वाला प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 220.03 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ। जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National Stock Exchange) के 50 शेयरों वाले प्रमुख सूचकांक निफ़्टी में आज 57.20 अंक की तेजी दर्ज की गई। कारोबारी दिन की समाप्ति पर रुपया डॉलर के मुकाबले 4 पैसे की कमजोरी के साथ 70.88 रुपए पर कारोबार कर रहा था।

आज के दिन का कारोबार समाप्त होने पर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (Bombay Stock Exchange) का प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 220.03 अंक की बढ़त के साथ 40,051.87 अंक के स्तर पर बंद हुआ। दिनभर के कारोबार में बाजार में काफी तेजी का रुख देखने को मिला। सेंसेक्स की तरह ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National Stock Exchange) का प्रमुख सूचकांक निफ़्टी भी 57.20 अंक की तेजी के साथ 11,844.10 के स्तर पर पहुंच कर बंद हुआ। इस कारोबारी हफ्ते के तीसरे दिन तकरीबन 1356 शेयरों में उछाल दर्ज किया गया। वहीं आज के दिन के कारोबार में 1117 शेयरों में गिरावट दर्ज की गई। जबकि 168 शेयर ऐसे भी थे जिनमे कोई भी बदलाव नहीं हुआ।

आज के दिन के कारोबार में बढ़त हासिल करने वाले शेयरों में गेल, एसबीआई, ग्रेसिम, टीसीएस और आईटीसी के शामिल रहे। वहीं गिरावट वाले शेयरों में आज भारती इंफ्राटेल, यस बैंक, मारुति सुजुकी, ब्रिटानिया और यूपीएल के शेयर शामिल थे। बाजार विश्लेषकों का कहना है कि अमरीका और चीन के बीच जल्द मामला सुलझने की उम्मीद के चलते निवेशकों का रुझान शेयर बाजार की तरफ बढ़ा है। वैश्विक संकेतों का असर भारतीय शेयर बाजार भी देखने को मिला।

Prabhat Jain

Share.