Share Market Report : शेयर बाजार में आया उछाल

0

कारोबारी हफ्ते के चौथे दिन यानी गुरुवार को शेयर बाजार (Share Market) बढ़त के साथ हरे निशान पर बंद हुआ। हालांकि आज बाजार ने गिरावट के साथ कारोबार की शुरुआत की थी। लेकिन दिन भर के कारोबार के बाद बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का 30 शेयरों वाला प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 396 अंक यानी 1.03 फीसदी बढ़त के साथ बंद हुआ। 396 अंकों की बढ़त के साथ आज सेंसेक्स 38,989 के स्‍तर पर जाकर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के 50 शेयरों वाले प्रमुख सूचकांक निफ़्टी में भी आज 140 अंकों की बढ़त दर्ज की गई। निफ़्टी 140 अंकों की यानी 1.22 फीसदी की बढ़त के साथ 11,580 के स्‍तर पर जाकर बंद हुआ।

गौरतलब है कि आर्थिक मंदी से निपटने के लिए बीते सप्ताह वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कॉरपोरेट टैक्‍स (Corporate Tax) में कटौती करने का ऐलान किया था। वित्त मंत्री के ऐलान के बाद बाजार में जबरदस्त उछाल देखने को मिला था। हालांकि बाजार में जल्दी ही रफ़्तार पर ब्रेक भी लग गया। कल यानी बुधवार को बाजार हल्की गिरावट के साथ लाल निशान पर पहुंचकर बंद हुआ था। वहीं आज के कारोबारी दिन की शुरुआत भी गिरावट के साथ ही हुई थी। लेकिन दिन भर के कारोबार के बाद बढ़त के साथ हरे निशान पर जाकर बाजार बंद हुआ। आज दिन भर के कारोबार में बाजार में आए उछाल से निवेशकों को तकरीबन 1.50 लाख करोड़ रुपए का फायदा हुआ।

आज के दिन मिडकैप व स्‍मॉलकैप में भी बढ़त दर्ज की गई। BSE के मिडकैप इंडेक्‍स में आज 128 अंकों की बढ़त दर्ज की गई। इस बढ़त के साथ यह 14,354 के स्‍तर पर बंद हुआ। वहीं BSE के स्‍मॉलकैप इंडेक्‍स में 59 अंकों का उछाल आया। इस बढ़त के साथ यह 13,442 के स्‍तर पर पहुंच कर बंद हुआ। आज के दिन IT और टेक सेक्‍टर्स को छोड़कर बाकी सभी सेक्टरों में उछाल दर्ज किया गया। गौरतलब है कि आज सबसे ज्यादा तेजी वाले शेयरों में बैंकिंग, मेटल, कैपिटल गुड्स और कंज्‍यूमर ड्यूरेबल्‍स के शेयर शामिल रहे।

Prabhat Jain

Share.