हरे निशान पर बंद हुआ शेयर बाजार

0

धनतेरस के दिन जहां आज देश भर के सराफा बाजार में आभूषण कारोबारियों को सांस लेने की फुर्सत नहीं मिली वहीं आज शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव का दौर देखा गया। आज यानी शुक्रवार को कारोबारी हफ्ते का आखिरी दिन था। कारोबारी हफ्ते के आखिरी दिन शेयर बाजार काफी उतार-चढ़ाव के बाद आखिरकार हरे निशान पर बंद होने में कामयाब रहा। आज के दिन के कारोबार में शेयर बाजार में बेहद मामूली बढ़त देखने को मिली। आज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (Bombay Stock Exchange) का 30 शेयरों वाला प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 37.67 अंक की मामूली बढ़त के साथ बंद हुआ। जबकि वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National Stock Exchange) के 50 शेयरों वाले प्रमुख सूचकांक निफ़्टी आज मात्र 1 अंक की बढ़त दर्ज की गई।

आज के दिनभर के कारोबार में काफी मशक्कत करने के बाद बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (Bombay Stock Exchange) का 30 शेयरों वाला प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 37.67 अंक की हल्की सी बढ़त के साथ 39,058.06 के स्‍तर पर पहुंच कर बंद हुआ। जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National Stock Exchange) के 50 शेयरों वाले प्रमुख सूचकांक निफ़्टी में आज मात्र 1 अंक का इजाफा होने के बाद निफ़्टी 11,583.90 अंक के स्तर पर बंद हुआ। दिन भर के कारोबार में सेंसेक्स 300 अंक तक टूटा और 38,800 के भी नीचे पहुंच गया था। जबकि निफ़्टी 11,500 के स्तर पर पहुंच गया था। हालांकि शाम होते-होते दोनों ही इंडेक्स मामूली बढ़त के साथ हरे निशान पर पहुंच कर बंद हुए।

आज के दिन का कारोबार में सबसे ज्यादा तेजी यस बैंक और स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया के शेयरों में दर्ज की गई। स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया के तिमाही नतीजों का फायदा आज उसके शेयरों में देखने को मिला। इन दोनों के अलावा आईसीआईसीआई बैंक, सनफार्मा, टीसीएस, एचसीएल, मारुति और एयरटेल के शेयर भी हरे निशान पर बंद हुए। वहीं कारोबारी हफ्ते के आखिरी दिन लाल निशान पर बंद होने वाले शेयरों में टाटा मोटर्स, वेदांता, एचडीएफसी, कोटक बैंक, हीरो मोटोकार्प, एनटीपीसी और बजाज ऑटो के शेयर शामिल हैं।

Prabhat Jain

Share.