आखिरी घंटे में गिरावट से उबरा बाजार, हरे निशान पर बंद

0

इस कारोबारी हफ्ते के पहले ही दिन यानी सोमवार 11 नवंबर को घरेलू बाजार की कमजोर शुरुआत हुई। गिरावट के साथ खुले शेयर बाजार में आज दिन भर उतार-चढ़ाव का सिलसिला चलता रहा। वहीं शाम होते-होते बाजार में गिरावट देखने मिली लेकिन बाजार बंद होने से एक घंटे पूर्व बाजार में रौनक लौट आई। इस कारोबारी दिन के आखिरी घंटे में बाजार में निचले स्तर से रिकवरी देखने को मिली। आज का कारोबारी दिन समाप्त होने पर घरेलू शेयर बाजार में मामूली उछाल दर्ज किया गया। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (Bombay Stock Exchange) का 30 शेयरों वाला प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 21.47 अंकों की मामूली बढ़त के साथ बंद हुआ। जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National Stock Exchange) का 50 शेयरों वाला प्रमुख सूचकांक निफ़्टी मात्र 5 अंकों की बढ़त के साथ बंद हुआ।

विश्लेषकों का कहना है कि कमजोर कारोबारी रुझान रहने की वजह से कारोबार की शुरुआत गिरावट के साथ हुई थी। आज दिन भर बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिला। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (Bombay Stock Exchange) का प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स आज 21.47 अंक की तेजी के साथ 40345.08 के स्तर पर जाकर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National Stock Exchange) का प्रमुख सूचकांक निफ़्टी केवल 5.3 अंक के उछाल के साथ 11913.45 के स्तर पर पहुंच कर बंद हुआ। आज के दिन भर के कारोबार के दौरान 1251 शेयर हरे निशान पर बंद होने में कामयाब रहे। जबकि 1292 शेयरों में गिरावट दर्ज की गई। आज के दिन के कारोबार में 171 शेयर ऐसे रहे जिनके दाम में कोई भी परिवर्तन नहीं आया।

इस कारोबारी हफ्ते के शुरूआती दिन में उछाल दर्ज करने वाले शेयरों में जी इंटरटेनमेंट, यस बैंक, बीपीसीएल, गेल और टाटा मोटर्स के शेयर शामिल रहे। वहीं आज के कारोबार में जो शेयर लाल निशान पर बंद हुए उनमें नेस्ले, हीरो मोटोकार्प, हिंडाल्को, वेदांता और सिपला के शेयर शामिल रहे। आज के दिन के कारोबार के दौरान शाम को डॉलर के मुकाबले रुपया 16 पैसे की कमजोरी के साथ 71.45 रुपए के स्तर पर पहुंच गया।

Prabhat Jain

Share.